प्रगतिशील जायसवाल कलार समाज की नई कार्यकारिणी चुनाव, 5 पदों के लिए 14 प्रत्याशियों के भाग्य का आज होगा फैसला

0 सभी क्षेत्रों के लोगों का कोरबा में होगा जुटाव ,पुलिस अभिरक्षा में होगा मतदान ।

कोरबा 13 नवम्बर (वेदांत समाचार) अखिल भारतीय प्रगतिशील जायसवाल (कलार ) समाज का 14 नवंबर को कलचुरी भवन (मिशन रोड )कोरबा में नई कार्यकारिणी के गठन हेतु निर्वाचन संपन्न होगा। महासभा आयोजन समिति के नेतृत्व में शनिवार को नाम निर्देशन (नामांकन )की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। अध्यक्ष सहित पांचों पदों के लिए 14 प्रत्याशी नाम वापसी के बाद चुनावी मैदान में रह गए हैं।रविवार को समाज के 2100 मतदाता मतदान कर इनके भाग्य का फैसला तय करेंगे।

अखिल भारतीय प्रगतिशील जायसवाल (कलार ) समाज का
शनिवार को कलचुरी भवन मिशन रोड कोरबा में महासभा एवं नई कार्यकारिणी गठन हेतु निर्वाचन की प्रक्रिया शुरू की गई । भगवान सहस्त्रबाहु की पूजा अर्चना उपरांत 5 प्रमुख पद अध्यक्ष ,उपाध्यक्ष ,सचिव ,सह सचिव ,कोषाध्यक्ष के लिए नाम निर्देशन की प्रक्रिया शांति पूर्वक ढंग से संपन्न हुई । वहीं क्षेत्रीय प्रतिनिधियों का भी मनोनयन/निर्वाचन किया गया। महासभा आयोजन समिति द्वारा चुनी गई निर्वाचन समिति ने विधि सम्मत समस्त प्रक्रियाओं को पहले दिन पूरा कराया। निर्वाचन समिति के सदस्य शंकर दयाल साव ,लखन लाल जायसवाल ,जितेंद्र जायसवाल ,रामकृष्ण पाराशर ,लीला बिहारी कौशिक, रामनारायण जायसवाल,ब्रम्हप्रकाश कश्यप ,सोमेश्वर जायसवाल ,लक्ष्मीनारायण जायसवाल ,देवेंद्र सौदर्शन ,अजय सौदर्शन,पुष्पेंद्र जायसवाल ,योगेश एवं अनय जायसवाल के नेतृत्व में शांतिपूर्ण ढंग से प्रक्रिया पूरी कराई गई। पांचों पदों के लिए उम्मीदवारों में जबरदस्त उत्साह दिखा।नाम वापसी उपरांत इन प्रमुख पदों के लिए 14 प्रत्याशी चुनावी मैदान में रह गए हैं। जिनके भाग्य का फैसला रविवार को 2100 मतदाता तय करेंगे। नई कार्यकारिणी के गठन में अपने मताधिकार का उपयोग कर सशक्त मजबूत कार्यकारिणी चुनने कोरबा ,जांजगीर- चाम्पा ,बिलासपुर ,मुंगेली ,रायगढ़ ,सक्ति सहित अन्य जिलों से बड़ी संख्या में स्वजन कोरबा पहुंचेंगे। पुलिस अभिरक्षा के बीच शांति पूर्वक ढंग से मतदान सम्पन्न होगा ।

क्षेत्रीय प्रतिनिधि निर्विरोध निर्वाचित

महासभा में क्षेत्रीय प्रतिनिधियों के लिए भी नामांकन की प्रक्रिया अपनाई गई। 19 क्षेत्रों में से 8 क्षेत्रों के लिए नामांकन दाखिल हुए। एकल प्रत्याशी होने की वजह से सभी 8 क्षेत्रों के प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हो गए। बरपाली से महेंद्र महतो,दीपका से पुखराज महतो,भैसमा से शिवकुमार जायसवाल,पंतोरा से सुरेश जायसवाल ,भिलाईबाजार से भूपतराम कश्यप,सकरेली से विनोद कुमार जायसवाल ,बलगी से दिलीप कौशिक ,महुदा से रामशंकर कौशक निर्विरोध निर्वाचित हुए।

संविधान में हुआ संसोधन ,अब 3 साल में होगा महासभा ,चुनाव

महासभा के आयोजन में सर्वसम्मति से 3 साल में महासभा एवं कार्यकारिणी का चुनाव आयोजित करने का निर्णय पारित किया गया। सदस्यों का वार्षिक शुल्क 20 रुपए करने सहित कार्यकरिणी का वार्षिक सदस्यता शुल्क 1 हजार रुपए करने पर सहमति बनी। इसके अलावा 12 सदस्ययीय विशेष प्रकोष्ठ के गठन करने का निर्णय पारित किया गया। जिसमें उस क्षेत्र के विशेषज्ञ शामिल होंगे।

5 पदों के लिए 14 प्रत्याशी मैदान में

पांचों पदों के लिए कुल 14 प्रत्याशियों के बीच भिंडत होगी। जीत का सेहरा किसके सर सजेगा ये तो रविवार की शाम तय होगी। पदवार देखें तो अध्यक्ष पद के लिए अपेक्षा अनुरूप सबसे अधिक प्रतिस्पर्धा है। इस पद के लिए 4 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। वहीं समाज के उपाध्यक्ष पद के लिए 2 प्रत्याशियों के किस्मत का फैसला होगा। कार्यकारिणी में कोषाध्यक्ष के पद को लेकर भी उत्साह दिखा। इस पद के लिए 3 प्रत्याशियों के बीच भिड़ंत होगी। सचिव के पद के लिए भी प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी। इस पद के लिए चुनावी मैदान में 2 प्रत्याशी रह गए हैं। सहसचिव के पद ने भी इस बार समाज के लोगों को अपनी ओर खींचा। इस पद के लिए 3 प्रत्याशियों के बीच खिताबी जंग होगी। प्रत्याशियों को चुनाव प्रतीक चिन्ह भी नियमानुसार आबंटित किया गया।

किसे क्या चिन्ह मिला जानें अपने प्रत्याशियों को

चुनाव में 5 पदों के लिए 14 प्रत्याशी के बीच भिंड़त होगी। अध्यक्ष पद के लिए सर्वाधिक 4 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। इनमें देवकुमार कौशिक,मनोज कुमार महतो,रमेश कुमार महतो ,एवं संतोष कुमार जायसवाल शामिल हैं। उपाध्यक्ष पद के लिए 2 प्रत्याशी कामता प्रसाद जायसवाल एवं खिलावन प्रसाद जायसवाल के बीच भिंड़त होगी। सचिव पद के लिए महेंद्र कुमार कश्यप एवं शरद कुमार कौशिक के बीच मुकाबला होगा। कोषाध्यक्ष पद के लिए बालगोविंद जायसवाल,पुष्कर प्रसाद कौशिक एवं रघुनन्दन जायसवाल चुनावी मैदान में हैं। सह सचिव के पद पर जितेंद्र कुमार जायसवाल,श्रीमती कुंती जायसवाल एवं श्रीमती लालिमा जायसवाल के बीच भिंड़त होगी। पहली बार प्रमुख कार्यकारणी के पदों पर महिला प्रत्याशी समाज का नेतृत्व करने आगे आई हैं।

आज क्या होगा एक नजर मे

14 नवंबर को प्रातः 9 से 10 बजे तक जलपान एवं प्रत्याशी के द्वारा कार्य योजना समाज को बताना। 10 से 3 बजे तक मतदान की प्रक्रिया संपन्न होगी। दोपहर 1बजे से भोजन की व्यवस्था रहेगी। 3 से 4 बजे तक निर्वाचन कार्यकर्ता एवं व्यवस्थापकों का भोजन एवं शाम 4 से 6 बजे तक मतगणना होगी। शाम 6 से 7 बजे तक परिणाम की घोषणा होगी। रात्रि 7 से 8 बजे तक भोजन की व्यवस्था होगी। 8 बजे सभा समाप्ति की घोषणा होगी।

मतदान के लिए ये लाना होगा दस्तावेज ,शराब पीकर आने वालों को नहीं दिया जाएगा प्रवेश

मतदान के लिए आवश्यक दस्तावेज आधार कार्ड या अन्य फोटोयुक्त परिचय पत्र जो शासन द्वारा मान्य हो लाना अनिवार्य है। किसी भी प्रकार का दस्तावेज नहीं लाने की स्थिति में मताधिकार के लिए पात्र या अपात्र करने का अधिकार निर्वाचन समिति का होगा । समिति का निर्णय अंतिम एवं सर्वमान्य होगा। शराब पीकर या अन्य किसी मादक पदार्थों का सेवन कर आने वालों को कार्यक्रम में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। विवाद की स्थिति में सम्बन्धितों के खिलाफ वैद्यानिक कार्रवाई सुनिश्चित कराने के लिए महासभा आयोजन समिति स्वतंत्र होगी।सभी को कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा।