एक करोड़ का इनामी माओवादी गिरफ्तार, पत्नी भी हिरासत में..

रांची 13 नवंबर (वेदांत समाचार)। एक करोड़ रुपये के इनामी शीर्ष माओवादी नेता प्रशांत बोस उर्फ किशन दा को झारखंड पुलिस ने गिरफ्तार कर बड़ी कामयाबी हासिल की है। उसके साथ उसकी पत्नी शीला मरांडी को भी पकड़ लिया गया है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी।

प्रशांत बोस भाकपा माओवादी नक्सली संगठन ​के पोलित ब्यूरो का सदस्य और उनके ईस्टर्न रीजनल ब्यूरो का सचिव है। पुलिस उसे बिहार, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, छत्तीसगढ़, आंध्रप्रदेश और महाराष्ट्र में नक्सली संगठन के ऑपरेशन का मास्टरमाइंड मानती है।

बताया जाता है कि पुलिस और आईबी की टीम को सूचना मिली थी कि प्रशांत बोस अपने इलाज के लिए सरायकेला-चांडिल आने वाला है। सूचना के आधार पर घेराबंदी की गयी और उसे कांड्रा टोल ब्रिज के पास एक गाड़ी में पकड़ लिया गया। बोस की पत्नी शीला मरांडी भी उसके साथ थी। वह भी कई नक्सली वारदातों में वांछित रही है।

बता दें कि प्रशांत बोस छत्तीसगढ़ के कई नक्सली घटनाओं में शामिल था। इसके साथ ही झारखंड, पश्चिम बंगाल और बिहार में भी नक्सली संगठन को मजबूत करने का काम करता था। वहीं अब इनामी नक्सली ​की गिरफ्तारी से पुलिस को बड़ी सफलता मिली है।