छठ पर्व पर बेरोजगारी की झांकी के सहारे हमलावर तेजस्वी, कहा अब पर्व पर भी दर्द बयां कर रहे हैं युवा..

12 नवंबर (वेदांत समाचार)। कहते हैं राजनीति बिहार की रंग-रग में है. यहां हर हर चीच में सियासत ढूढ ली जाती है. चाहे वह त्योहार ही क्यों ना हो.बिहार में अब छठ पूजा पर सियासत हो रही है. बिहार की प्रमुख विपक्षी दल राष्ट्रीय जनता दल (Rjd) छठ पूजा के बहाने सरकार पर निशाना साध रही है. आरजेडी ने छठ पूजा के मौके पर आरा में बनाए गई एक झांकी का सहारा लिया है सरकार को घेरने के लिए.

बिहार में छठ पूजा के अवसर पर सूर्य देव और छठी माई की प्रतिमा स्थापित की जाती है. इस मौके पर प्रतिमा की धूम-धाम से पूजा की जाती है. कहीं-कहीं पर इस अवसर पर मेला भी आयोजित किया जाता है. तो वहीं सूर्यदेव और छठ माई की प्रतिमा के साथ झांकी भी लगाया जाता है. जिसमें सभ्यता संस्कृति और लोक कलाओं की झलक मिलती है. इस बार आरा में बनाई गई एक झांकी में बिहार की बेरोजगारी को प्रमुखता से दिखाया गया है.आरजेडी इसी झांकी के सहारे सरकार पर हमलावर है.

सरकार को घेरने के लिए झांकी का सहारा

आरा की ऐसी ही झांकी चर्चा में है. बिहार के नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने झांकी की फोटो की ट्वीटर पर शेयर किया है, साथ ही राजद ने अपने ऑफिशियल सोशल मीडिया पेज पर भी इसे डाला है. इस झांकी की तस्वीर शेयर करते हुए तेजस्वी ने लिखा है- बिहार में 23 राज्यों से अधिक बेरोजगारी है. बिहार की बेरोजगारी दर देश की बेरोजगारी दर से कई गुना अधिक है.
16 वर्षों की नीतीश-भाजपा सरकार देश के सबसे युवा प्रदेश बिहार के युवाओं को स्थायी नौकरी देने, रोजगार सृजन करने, उद्योग धंधे लगाने एवं पलायन रोकने में पूर्णतः विफल रही है.

ऑफिशियल सोशल मीडिया पेज पर भी झांकी

तो वहीं राजद ने अपने ऑफिशियल सोशल मीडिया पेज पर लिखा है- ‘बिहार के आरा में एक छठ पूजा ऐसा भी…क्योंकि बिहार को 16 वर्षों में नीतीश सरकार ने बेरोजगारी का केन्द्र बना दिया है. बेरोजगारी का ऐसा दर्द कि अब छात्र-युवा किसी पर्व त्योहार पर मुस्कुराना व खुश रहना भी भूल गया. देश में सबसे अधिक बेरोजगारी बिहार में है.’

दरअसल आरा के नवादा चौक पर यह झांकी बनाया गया है आदर्श कला मंदिर की ओर से. झांकी में यह बताने की कोशिश की गई है कि बी.टेक, बीएड, MBA करके कोई समोसा तल रहा है, कोई सब्जी बेच रहा है. मतलब रोजगार परक पढ़ाई करने के बावजूद लोगों को रोजगार नहीं मिल रहा है.