भवन निर्माण के सभी बडे़ प्रोजेक्ट 02 से 03 माह के अंदर पूर्ण कराएं-आयुक्त

आयुक्त कुलदीप शर्मा ने निगम द्वारा कराए जा रहे विभिन्न भवन निर्माण प्रोजेक्ट व अन्य विकास कार्यो का किया निरीक्षण

कोरबा 11 नवम्बर (वेदांत समाचार)| -आयुक्त कुलदीप शर्मा ने निर्माण एजेंसियों व निगम के अभियंताओं को निर्देश दिए हैं कि निगम द्वारा संपादित कराए जा रहे भवनों के निर्माण के सभी प्रोजेक्ट्स को 02 से 03 माह की अवधि के अंदर पूरा कराएं। उन्होने निर्माण कार्य में उच्च गुणवत्तायुक्त सामग्रियों के उपयोग के साथ-साथ निर्माण कार्यो में किए गए प्रावधानों व पैमानों का पूर्ण रूप से पालन सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए।


   आयुक्त कुलदीप शर्मा ने आज विभिन्न निर्माणाधीन भवनों व अन्य विकास कार्यो का अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया। उन्होने तहसील रोड पुराने न्यायालय परिसर में निगम द्वारा निर्मित कराए जा रहे सभाकक्ष भवन का निरीक्षण किया, इस दौरान उन्होने मीटिंग हाल, लॉबी, गैलेरी सहित निर्मित कराए जा रहे विभिन्न कक्षों के निर्माण कार्य की कार्यप्रगति का जायजा लेते हुए कार्य की गुणवत्ता का विशेष रूप से परीक्षण किया, आयुक्त श्री शर्मा ने निर्माण कार्य के विभिन्न तकनीकी व व्यवहारिक पहलुओं पर अधिकारियों को आवश्यक मार्गदर्शन देते हुए कार्य में तेजी लाकर कार्य को जल्द से जल्द पूरा कराए जाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। इसी प्रकार निगम द्वारा ई.एस.आई. हास्पिटल के समीप निर्मित कराए जा रहे 500 सीटर हास्टल के निर्माण कार्य की कार्यप्रगति का अवलोकन किया, उन्होने माह दिसम्बर अंत तक शेष बचे कार्य को पूरा करने के निर्देश निर्माण एजेंसी को दिए। रिसदी रोड में जिला जेल के समीप निर्माणाधीन विवेकानंद शैक्षणिक संस्थान के निर्माण कार्य का निरीक्षण करते हुए आयुक्त श्री शर्मा ने आगामी 02 से 03 माह के अंदर कार्य को पूरा करने तथा प्रत्येक माह निर्माण कार्य में लाई गई कार्यप्रगति को समक्ष में प्रस्तुत करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।


वर्किंग वूमेन हास्टल का कार्य पूर्ण- 

नगर पालिक निगम कोरबा द्वारा निहारिका स्थित फलोद्यान के पीछे वर्किंग वूमेन हास्टल का निर्माण कराया जा रहा है, जी.प्लस-3 चार मंजिला उक्त भवन में 96 आवासीय रूम, प्रत्येक मंजिल में किचन व डायनिंग हाल सहित अन्य कक्षों का निर्माण कराया गया है, कार्य अपने अंतिम चरण में है। आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा ने उक्त हास्टल का निरीक्षण किया, उन्होने प्ले ग्राउण्ड, गार्डन के शेष बचे हुए कार्य को शीघ्र पूरा कराने, हास्टल परिसर से निर्माण सामग्री के अपशिष्ट को हटवाने के निर्देश देने के साथ-साथ नवम्बर माह के अंत तक भवन का लोकार्पण व हैण्डओव्हर की कार्यवाही सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश अधिकारियों को दिए।


अतिक्रमण, अवैध होर्डिंग पर कड़ा रूख- 

आयुक्त श्री शर्मा ने अतिक्रमण करने व बिना अनुमति के लगाए गए अवैध होर्डिंग, पोस्टर, बैनर आदि पर कड़ा रूख अपनाते हुए निगम के राजस्व अमले को फटकार लगाई। उन्होने अवैध रूप से लगाए गए होर्डिंग, पोस्टर, बैनर आदि को हटाए जाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। आयुक्त श्री शर्मा ने कहा कि निगम क्षेत्र में कहीं पर भी नया अतिक्रमण न होने पाए, बिना अनुमति के अवैध रूप से होर्डिंग पोस्टर बैनर न लगे, निगम का राजस्व अमला यह अंतिम रूप से सुनिश्चित करें अन्यथा संबंधित अधिकारी कर्मचारी के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही होगी।


शहर की स्वच्छता पर विशेष फोकस रखें-

 भ्रमण के दौरान आयुक्त श्री शर्मा ने नगर निगम की स्वच्छता व साफ-सफाई कार्ये का भी निरीक्षण किया। उन्होने स्वच्छता अधिकारी डॉ.संजय तिवारी को कडे़ निर्देश देते हुए कहा कि शहर की स्वच्छता पर विशेष फोकस रखकर कार्य कराएं, सफाई कार्यो में किसी प्रकार की कोताही न बरती जाए, नियमित रूप से निर्धारित पैमाने के अनुरूप सफाई कार्य हों, संग्रहित कचरे का तुरंत उठाव एवं उचित प्रबंधन हों, यह सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि डोर-टू-डोर अपशिष्ट संग्रहण के कार्य को चुस्त-दुरूस्त रखने, घर-घर जाकर नियमित रूप से कचरे का संग्रहण हों, यह अवश्य देखें।
      भ्रमण के दौरान जोन कमिश्नर आर.के.चौबे, एन.के.नाथ, भवन अधिकारी एम.एन.सरकार, संपदा अधिकारी श्रीधर बनाफर, स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.संजय तिवारी, राजस्व अधिकारी अनिरूद्ध सिंह, सहायक अभियंता एच.आर.बघेल, पीयूष राजपूत सहित निगम के अन्य अधिकारी कर्मचारी व विभिन्न निर्माण एजेंसियों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।