10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा 22 सौ सेंटरों में ली जाएगी असाइनमेंट का एक भी नंबर नहीं मिलेगा.

रायपुर 08 नवंबर (वेदांत समाचार)। माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा 22 सौ सेंटरों में ली जाएगी। बोर्ड ने सभी सेंटरों की अंतिम सूची तैयार कर ली है। बोर्ड ने परीक्षा से संबंधित सभी गोपनीय काम भी पूरे कर लिए हैं। सभी पर्चे ऑफ लाइन यानी परीक्षा सेंटरों में लेना तय है, इसके बावजूद छात्रों से असाइमेंट लिए जा रहे हैं। बोर्ड के अफसरों ने ये भी स्पष्ट कर दिया है कि परीक्षाएं ऑफ लाइन होने की स्थिति में असाइनमेंट का एक भी नंबर नहीं मिलेगा।

बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार असाइनमेंट एक तरह से छात्रों का टेस्ट है। बच्चों के साथ टीचरों को भी पता चलेगा कि परीक्षा को लेकर वे कितने तैयार हैं। बोर्ड की परीक्षाएं पूरे 2 साल बाद ऑफ लाइन आयोजित करने की तैयारी है। कोरोना संक्रमण के दौरान कई स्कूल बंद हो गए। कुछ नए स्कूल खुले हैं। इस वजह से परीक्षा सेंटरों की सूची अभी फायनल हो सकी है। बोर्ड के अफसरों के अनुसार जिला शिक्षा अधिकारियों के माध्यम से सूची भेजी गई है। उसी आधार पर परीक्षा सेंटर तय किए गए हैं। इस बीच प्रश्न पत्रों के चयन और छपाई से लेकर सभी तरह की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। जिला शिक्षा अधिकारियों से पर्चे जांचने के लिए शिक्षकों की सूची भी मांग ली गई है।

  • बच्चों से असाइनमेंट जरूर लिए जा रहे लेकिन परीक्षा ऑफ लाइन ही होगी
  • अफसरों ने कहा- इस टेस्ट से बच्चों के साथ टीचरों को भी पता चलेगा कि परीक्षा को लेकर वे कितने तैयार

पुराने सिस्टम वाली आंसरशीट
बोर्ड ने इस बार आंसरशीट में कोई नया बदलाव नहीं किया है। कोरोना संक्रमण फैलने के पहले 2019 व 2020 में आंसरशीट में ही छात्रों के रोल नंबर और नाम प्रिंट करवाए गए थे। इस बार ऐसा सिस्टम नहीं है। बच्चों को पुराने फार्मूले वाली आंसरशीट दी जाएगी। 20 पन्नों की आंसरशीट के अलावा सप्लीमेंट्री 8 पन्नों की रहेगी। बोर्ड के अफसरों के अनुसार कोरोना संक्रमण को लेकर स्थिति पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है। यही वजह है कि इस बार पुराने फार्मूले वाली आंसरशीट ही बच्चों को मिलेगी। अपना रोल नंबर और बाकी जानकारी छात्रों को खुद ही उसमें दर्ज करनी होगी। ओएमआर शीट वाला फार्मूला भी इस बार नहीं आजमाया जाएगा।

बोर्ड पूरी तरह से तैयार- सचिव
माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव एनके गोयल का कहना बोर्ड ऑफ लाइन परीक्षा के लिए पूरी तरह से तैयार है। परीक्षा सेंटरों की लिस्टिंग से लेकर बाकी सारी औपचारिकताएं लगभग पूरी कर ली गईं हैं। असाइनमेंट बच्चों की तैयारी के हिसाब से मंगवाए जा रहे हैं।
कोरोना प्रोटोकाल का करेंगे पालन
परीक्षाएं ऑफ लाइन आयोजित होने के दौरान सेंटरों में कोरोना प्रोटोकाल का पालन किया जाएगा। बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि अभी तीसरी लहर के आने का खतरा पूरी तरह से टला नहीं है। परीक्षा के दौरान जिस तरह के हालात रहेंगे, उसी के अनुसार परीक्षा सेंटरों में सिस्टम बनाया जाएगा।

7 लाख विद्यार्थी देंगे परीक्षा
10वीं-12वीं परीक्षा के लिए सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में परीक्षा फार्म भरवाए जा चुके हैं। अफसरों के अनुसार इस साल भी 7 लाख से ज्यादा विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। उम्मीद की जा रही थी इस साल छात्रों की संख्या बढ़ेगी। इसके लिए परीक्षा फार्म भरने की तारीख दो बार बढ़ायी गई। 22 अक्टूबर तक फार्म स्वीकार किए गए। उसके बाद छात्रों की संख्या के हिसाब से ही परीक्षा सेंटर की संख्या तय की गई है।