T20 World Cup 2021 में टीम इंडिया के लिए 2 चीजें रही घातक, सुनील गावस्कर ने बताया फ्लॉप शो की वजह

T20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) में टीम इंडिया का खेल खत्म हो गया है. टीम का सुपर 12 स्टेज पर ही बोड़िया बिस्तरा बंध गया. इसके पीछे उसका खास्ताहाल प्रदर्शन वजह बना. लेकिन सवाल है कि इतना खराब प्रदर्शन देखने को मिला क्यों? क्यों टीम इंडिया ने मजबूत दावेदार होकर भी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने से पहले ही घुटने टेक दिए. सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) की मानें तो 2 चीजें घातक रही. उन्होंने घातक साबित हुई इन दोनों चीजों की ओर इशारा स्पोर्ट्स तक से बातचीत में किया.

सुनील गावस्कर ने उन दो घातक चीजों को टीम इंडिया के टूर्नामेंट से बाहर होने की 2 बड़ी वजहों के तौर पर देखा. उन्होंने उसे विराट एंड कंपनी के फ्लॉप शो की वजह बताया. गावस्कर ने जिन 2 चीजों की ओर इशारा किया है, उसका ताल्लुक उनकी बल्लेबाजी और फील्डिंग दोनों से है.

भारतीय बल्लेबाजों ने पावरप्ले नहीं भुनाया- गावस्कर

भारत के पूर्व कप्तान और सलामी बल्लेबाज के मुताबिक टीम इंडिया के टूर्नामेंट से बाहर होने की पहली बड़ी वजह बल्लेबाजों का पावरप्ले को अच्छे से नहीं भुनाना रहा. उन्होंने माना कि ये समस्या सिर्फ इस टूर्नामेंट की नहीं रही है बल्कि इससे पहले खेले ICC टूर्नामेंट की भी रही है. गावस्कर ने कहा, ” पहले 6 ओवर में जिस तरह की बल्लेबाजी होनी चाहिए थी उस तरह की देखने को नहीं मिली. ” उन्होंने कहा कि पहले 2 मैचों में भारतीय बल्लेबाजों ने वैसा नहीं परफॉर्म किया, जैसी उनसे उम्मीद थी, जिसका खामियाजा टीम को भुगतना पड़ा. पहले 6 ओवर में सिर्फ 2 प्लेयर ही 30 यार्ड घेरे के बाहर होते हैं. लेकिन भारत ने इसका फायदा नहीं उठाया. पिछले कई टूर्नामेंट्स से भारत इसका फायदा नहीं उठा पा रहा. अच्छे गेंदबाजों वाले मजबूत विरोधी के आगे भारतीय टीम बड़ा स्कोर कर पाने में नाकाम दिखी है.

फील्डिंग से फिसला मैच?

गावस्कर ने भारत के फ्लॉप शो की दूसरी वजह फील्डिंग को बताया है. उन्होंने कहा कि, ” अगर आप न्यूजीलैंड की फील्डिंग देखें, जिस तरह से वो गेंद पर झपटते है, रन बचाते हैं, कैच लेते हैं वो कमाल के होते हैं. अगर अटैक में जान ना हो, पिच सपाट हो तो भी बेहतर फील्डिंग से मैच में फर्क पैदा किया जा सकता है. लेकिन अगर आप भारतीय टीम को देखें तो सिर्फ 3-4 खिलाड़ियों को छोड़कर आप बाकी प्लेयर्स से रन बचाने या फील्ड पर डाइव लगाने की उम्मीद नहीं कर सकते.”