फोन बिना भी इस्तेमाल कर पाएंगे वॉट्सऐप, जानिए क्या है नया फीचर

07 नवंबर (वेदांत समाचार)। कोरोना संक्रमण के दस्तक देने के बाद से अधिकतर दफ्तरों में कम्यूनिकेशन के लिए वॉट्सऐप का ही इस्तेमाल करते हैं. साथ ही वॉट्सएप की उपयोगिता को नकारा नहीं जा सकता है. अब इस प्लेटफॉर्म पर नया फीचर आने जा रहा है, जिसकी मदद से यूजर्स स्मार्टफोन के बिना भी कंप्यूटर, लैपटॉप और विंडोज टैबलेट में वॉट्सऐप का इस्तेमाल कर सकेंगे.

दरअसल, इंस्टैंट मैसेजिंग एप पर जल्द ही नया फीचर दस्तक देगा, जिसकी मदद से स्मार्टफोन पर इंटरनेट ऑफ करने के बाद कंप्यूटर, लैपटॉप और विंडोज टैबलेट में भी वॉट्सऐप का आनंद उठा पाएंगे. वर्तमान में डेस्कटॉप ऐप या वॉट्सएप वेब को इस्तेमाल करने के लिए स्मार्टफोन में इंटरनेट को ऑन रखना पड़ता है, अन्यथा डेस्कटॉप, लैपटॉप आदि पर मैसेजिंग का फायदा नहीं उठा पाते हैं.

बिना प्राइमरी स्मार्टफोन के डिवाइस कनेक्ट करने का फीचर बीटा स्टेज में है और इस पर अभी टेस्टिंग चल रही है. यह एक ऑप्ट-इन फीचर है जिसे WhatsApp पर सेटिंग्स मेनू में लिंक्ड डिवाइसेस ऑप्शन में बीटा के रूप में लेबल किया गया है. साथ ही इस फीचर को बंद करने के बाद सभी डिवाइस से ऐप लॉगआउट हो जाएगा, जो सुरक्षा के मद्देनजर एक उपयोगी फीचर साबित होगा. हालांकि कुछ नए ऑप्शन भी होंगे, जो यूजर्स के लिए उपयोगी साबित होंगे.

दफ्तर के काम में उपयोगी

अक्सर स्मार्टफोन चार्ज नहीं कर पाते हैं या फिर कई बार हमें स्मार्टफोन बंद करने की जरूरत पड़ जाती है. ऐसे में कंप्यूटर और लैपटॉप पर लॉगइन वॉट्सऐप काम करना बंद कर देता है. मगर नया फीचर आने के बाद ये असुविधा नहीं होगी. यह फीचर एंड्रॉयड और आईओएस दोनों को सपोर्ट करेगा. हालांकि अभी तक कंपनी ने लॉन्चिंग टाइमलाइन का जिक्र नहीं किया है.

दूसरे फीचर पर भी हो रहा है काम

इसके अलावा वॉट्सऐप अन्य फीचर्स पर भी काम कर रहा है. डिलीट फॉर एवरीवन ऑप्शन 2017 में शुरू किया गया था और शुरुआत में सात सेकंड की टाइम लिमिट निर्धारित की गई थी, जिसे बाद में 2018 में 4,096 सेकंड तक बढ़ा दिया गया. अब, एक रिपोर्ट के अनुसार, डिलीट फॉर एवरीवन का उपयोग करने की टाइम लिमिट को बढ़ाया जा सकता है. रिपोर्ट के मुताबिक, आईओएस के लिए वाट्सऐप बीटा (वी2.21.220.15) को एक नया वीडियो प्लेबैक इंटरफेस मिल रहा है, ताकि यूजर्स वीडियो को फुल स्क्रीन पर रोक सकें, या पिक्चर-इन-पिक्च र विंडो बंद कर सकें.