Winter Skin Care Tips : सर्दियों में रूखी और काली पड़ने लगती है त्वचा? इस तरह करें देखभाल

Winter Skin Care Tips: सर्दी (Winter) आते ही स्किन केयर (Skin Care) रूटीन को बदलना बहुत जरूरी होता है. आपकी त्वचा सर्दियों में ड्राई (Dryness) न हो और हेल्दी बनी रहे है इसके लिए इन्‍हें खास देखभाल की जरूरत होती है. मौसम के हिसाब से स्किन केयर में बदलाव किया जाना जरूरी है जिससे आप गर्मियों और मानसून के बाद सर्दियों के महीनों में सबसे अच्छा महसूस कर सकें. हालांकि, विशेषज्ञ दिन में दो बार स्किन की दैनिक सफाई और मॉश्‍चराइज करने की सलाह देते हैं. ऐसा न करने पर स्किन काली और रूखी नजर आने लगती है.

आइए जानते हैं कि विंटर में स्किन केयर के लिए किन टिप्‍स (Skin Care Tips) को फॉलो करें.

सर्दियों में इस तरह रखें स्किन का ख्याल

1. सनस्क्रीन जरूरी

कई बार लोग सर्दियों में सनस्क्रीन का इस्तेमाल नहीं करते और धूप में घूमते हैं. जिसकी वजह से स्किन टैन हो जाती है और काली पड़ जाती है. ऐसे में जरूरी है कि सर्दियों में आप स्किन पर सनस्क्रीन क्रीम जरुर लगाएं.

2. हाइड्रेटेड रहें

सर्दियों में प्‍यास नहीं लगती जिस वजह से लोग पानी पीना काफी कम कर देते हैं. ऐसा करने से शरीर में डिहाईड्रेशन बढ़ जाती है और स्किन पर इसका असर दिखने लगता है.

3. मॉइश्चराइजर जरूरी

सर्दियों में चलने वाली ड्राई और ठंडी हवा स्किन को रूखा बना देती है जिससे स्किन काली नजर आने लगती है. ऐसे में सर्दियों में मॉइश्चराइजर लगाना बिलकुल न भूलें. मॉइश्चराइजर लगाने से स्किन हाइड्रेट रहती है और और उसकी फ्लेक्सिबिलिटी बनी रहती है.

4. गर्म पानी से बचें

नहाने के लिए अधिक गर्म पानी का प्रयोग न करें. ऐसा करने से स्किन का नेचुरल मॉश्‍चराइजर आसानी से गायब हो जाता है और स्किन ड्राई नजर आती है.

5. ह्यूमिडिफायर का प्रयोग करें

आप अपने घर में ह्यूमिडिफायर का प्रयोग करें. इसके प्रयोग से रूम में ड्राइनेस नही आती और स्किन पर हीटर, ब्‍लोअर आदि का कम असर पड़ता है.