पेट्रोल-डीजल के दामों में जल्‍द मिल सकती है राहत, टैक्‍स में कटौती पर विचार कर रही है बघेल सरकार.

रायपुर 07 नवंबर (वेदांत समाचार)। कांग्रेस शासित राज्यों में से एक छत्तीसगढ़ जल्दी ही टैक्स में कटौती करके जनता को पेट्रोल और डीजल के दामों में राहत दे सकता है. स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंह देव ने मीडिया से चर्चा के दौरान कहा कि राज्य सरकार जनता को राहत देने के लिए टैक्स कम करने पर विचार कर रही है. इसके लिए एक प्रस्ताव बनाकर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) को दिया जा रहा है.

प्रस्ताव मिलने के बाद टैक्स में कटौती करने का निर्णय किया जाएगा. टीएस सिंहदेव ने कहा कि हम पड़ोस के राज्यों के पेट्रोल और डीजल के दामों का परीक्षण कर रहे हैं. उसके बाद ही यह प्रस्ताव तैयार करके एक-दो दिन में मुख्यमंत्री के पास भेजा जाएगा.

टीएस सिंह देव का आरोप, केंद्र ने काटी राज्‍यों की जेब

केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए टी एस सिंह देव ने कहा की जनता को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने टैक्स तो कम किया है लेकिन राज्यों की जेब काटी है. केंद्र सरकार ने अपने हिस्से का मुनाफा कम नहीं किया है. उम्मीद कर रहे हैं की टैक्स में थोड़ी बहुत कटौती करके जनता को राहत दें.
इससे पहले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने केंद्र सरकार को वर्तमान एक्साइज ड्यूटी को यूपीए शासनकाल के समय की एक्साइज ड्यूटी के बराबर करने की चुनौती दी थी. वहीं दूसरे राज्यों के पेट्रोल और डीजल के टैक्स में कटौती करने के बाद छत्तीसगढ़ सरकार पर भी वैट में कमी करने का दबाव बढ़ गया है.

बीजेपी-शासित राज्यों में पेट्रोल में 8.7 और डीजल में 9.5 रुपये की अतिरिक्त कटौती

पेट्रोल एवं डीजल पर उत्पाद शुल्क कम करने के केंद्र सरकार के फैसले के बाद सत्तारूढ़ बीजेपी के शासन वाले राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों में स्थानीय बिक्री कर वैट भी कम कर दिए जाने से इन राज्यों में पेट्रोल की कीमतों में 8.7 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमतों में 9.52 रुपये प्रति लीटर तक की अतिरिक्त कमी हुई है. केंद्र सरकार ने बुधवार को पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क पांच रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 10 रुपये प्रति लीटर कम करने की घोषणा की थी. राज्य सरकारें भी पेट्रोल-डीजल के आधार मूल्य पर तथा केंद्र द्वारा लागू उत्पाद शुल्क पर वैट या कर लगाती हैं.