ICC T20 Rankings: बाबर आजम का वर्ल्ड क्रिकेट पर राज, ODI के बाद T20 में भी बने बादशाह

पाकिस्तान क्रिकेट टीम (Pakistan Cricket Team) और उसके खिलाड़ियों के लिए लगातार अच्छी खबरें सामने आ रही हैं. पाकिस्तान टीम से आईसीसी टी20 विश्व कप-2021 (ICC T20 World Cup) में जिस प्रदर्शन की उम्मीद थी टीम ने उससे बेहतर किया. पाकिस्तान ने मंगलवार रात को ही नामीबिया को मात देने के बाद सेमीफाइनल में जगह पक्की की और वह इस विश्व कप में अंतिम-4 में पहुंचने वाली पहली टीम बनी है. ये पूरे पाकिस्तान के लिए बड़ी खुश खबरी थी और अब उसे एक और बड़ी खबर मिली है. पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने टी20 की बल्लेबाजों की रैंकिंग में पहला स्थान हासिल कर लिया है. उन्होंने इंग्लैंड के डेविड मलान (David Malan) को इस स्थान से हटाया है.

बाबर ने इस समय जारी टी20 विश्व कप-2021 में लगातार दो अर्धशतक लगाए और इसी का उन्हें फायदा मिला है. बाबर ने अफगानिस्तान के खिलाफ 51 रनों की पारी खेली थी और फिर नामीबिया के खिलाफ 70 रन बनाए थे. भारत के खिलाफ खेले गए मैच में भी उन्होंने अर्धशतक लगाया था. बाबर ने टी20 में पहली बार नंबर-1 स्थान 28 जनवरी 2018 को हासिल किया. वह हालांकि वनडे में भी मौजूदा समय में नंबर-1 बल्लेबाज हैं. बाबर के 834 अंक हैं और मलान उनसे 36 अंक पीछे हैं.

रोहित शर्मा को हुआ फायदा

भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को भी ताजा रैंकिंग में फायदा हुआ है. वह 23वें स्थान पर आ गए हैं. पाकिस्तान के अलावा इंग्लैंड भी एक ऐसी टीम रही है जिसका प्रदर्शन इस विश्व कप में शानदार रहा है. इसका असर रैंकिंग में भी देखने को मिला है. जोस बटलर और जेसन रॉय को ताजा रैंकिंग में फायदा हुआ है. बटलर आठ स्थान आगे बढ़ते हुए करियर के सर्वश्रेष्ठ स्थान नौवें पर पहुंच गए हैं. उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ इस समय जारी विश्व कप के हालिया मैच में शतक जमाया था जो उनका टी20 का पहला शतक था. उन्होंने वेस्टइंडीज के एविन लुइस को नौवें स्थान से अपदस्थ किया है. वह अब नौवें स्थान पर आ गए हैं. वहीं रॉय पांच स्थान आगे बढ़ते हुए 14वें स्थान पर आ गए हैं.

एरॉन फिंच को हुआ फायदा

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच को भी इस रैंकिंग में फायदा हुआ है. वह तीन स्थान आगे बढ़ते हुए तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. साउथ अफ्रीका के एडेन माक्ररम को तीन स्थान का नुकसान हुआ है. वह फिंच के पुराने स्थान छठे स्थान पर आ गए हैं. मोहम्मद रिजवान चौथे, विराट कोहली पांचवें, न्यूजीलैंड के डेवन कॉन्वे सातवें स्थान पर आ कायम हैं. वहीं केएल राहुल भी आठवें स्थान पर कायम हैं.