JioPhone Next खरीदने से पहले देख लें Redmi और Realme समेत ये खास विकल्प

Reliance Jio ने अपने जियोफोन नेक्स्ट स्मार्टफोन को लॉन्च कर दिया है, जिसकी शुरुआती कीमत 6499 रुपये है. इस कीमत में वैसे तो कंपनी ने कई उपयोगी फीचर्स देने की कोशिश की है. साथ ही गूगल के साथ साझेदारी करके प्रगति ओएस को तैयार किया गया है, जो खासतौर से इस फोन के लिए ऑप्टीमाइज किया गया है. इसमें यूजर्स आसानी से ट्रांसलेट और अलाउड फीचर्स का फायदा उठा सकेंगे.

इस स्मार्टफोन को खरीदने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि यह उनके लिए तो अच्छा स्मार्टफोन हो सकता है, जो अभी तक फीचर्स फोन का इस्तेमाल करते रहे हैं, लेकिन जो लोग पहले से एंड्रॉयड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते रहे हैं, उनमें इसमें कुछ सीमाएं नजर आ सकती हैं. आइए आज जियो की तरह 7000 रुपये के प्राइस सेगमेंट में आने वाले स्मार्टफोन के बारे में बताने जा रहे हैं.

सबसे पहले जियोफोन नेक्स्ट के स्पेसिफिकेशन को जान लेते हैं. जियो के इस फोन में 3500mAh की बैटरी मिलती है. इसमें क्वाड कोर स्नैपड्रैगन 215 चिपसेट, 5.45 इंच का एचडी प्लस डिस्प्ले और 8 मेगापिक्सल का रियर कैमरा मिलता है. आइए JioPhone Next के विकल्प के बारे में जानते हैं.

Xiaomi Redmi 9A

Redmi 9A जियोफोन नेक्स्ट का एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है, जो अपने लिए एक नया स्मार्टफोन खोज रहे हैं. साथ ही इसमें अच्छा हार्डवेयर और डिजाइन मिलता है. रेडमी के इस फोन में 6.53 इंच का एचडी प्लस डिस्प्ले मिलता है, जिसमें वॉटरड्रॉप नॉच मिलती है. इसमें नीचे की तरफ स्पीकर्स भी मिलते हैं, जो इसे अच्छी साउंड क्वालिटी दिलाते हैं. इसमें साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है, जो बायोमैट्रिक तरीके से लॉक फोन को अनलॉक करने का काम करता है. इसमें 5,000mAh की बैटरी और दो कैमरे मिलते है, जिनमें से एक 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 5 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा मिलता है. इसकी कीमत 6,999 रुपये है.

Realme C11

रेडमी के अलावा रियलमी सी 11 स्मार्टफोन है, जो जियोफोन नेक्स्ट का एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. इसमें 6.5 इंच का एचडी प्लस डिस्प्ले मिलेगा. साथ ही यह फोन मीडियाटेक हेलियो जी 35 ऑक्टाकोर प्रोसेसर के साथ आएगा. रियलमी के इस फोन का कैमरा सेटअप Redmi 9A है. यह फोन एंड्रॉयड 10 पर काम करता है. साथ ही इसमें साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट स्कैनर दिया गया है.

Infinix Smart 5A

अगर कोई यूजर्स एंड्रॉयड 11 ओएस पर काम करने वाला स्मार्टफोन खोज रहा है तो ऊउसके लिए Infinix Smart 5A एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. साथ ही इसमें 6.52 इंच का एचडी प्लस डिस्प्ले मिलता है और इसमें 5,000mAh की बैटरी दी गई है. इसमें DTS Surround साउंड सिस्टम मिलता है. इसमें बैक पैनल पर फिंगरप्रिंट स्कैनर भी दिया गया है. यह फोन मीडियाटेक हेलियो A20 चिपसेट के साथ आता है. इसमें बैक पैनल पर ट्रिपल कैमरा सेटअप है, जिसमें प्राइमरी कैमरा 8 मेगापिक्सल का है. साथ ही 8 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है.

Lava Z2

एक अन्य खास स्मार्टफोन है, जिसमें एंड्रॉयड 11 ओएस (गो एडिशन) मिलेगा. इसमें 6.5 इंच का एचडी प्लस आईपीएस डिस्प्ले दिया गया है, जो 2.5डी कर्व्ड डिस्प्ले के साथ आता है. इस डिवाइस में ऑक्टाकोर मीडियाटेक हेलियो प्रोसेसर दिया गया है. साथ ही इसमें 8 मेगापिक्सल का रियर कैमरा मिलेगा और सामने की तरफ 5 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है. इसमें 5000 mAh की बैटरी मिलेगी.