जनकल्याण की भावना हो तो हम संसार को एकता के सूत्र में पिरो सकते हैं : डॉ. प्रशांत बोपापुरकर

0 कमला नेहरू महाविद्यालय में मनाया गया राष्ट्रीय एकता दिवस

कोरबा 30 अक्टूबर (वेदांत समाचार) अखंड भारत की परिकल्पना रखते हुए अनेक रियासतों को एक कर दिखाने वाले महान विभूति सरदार वल्लभभाई पटेल के जन्म दिन पर कमला नेहरू महाविद्यालय में एकता दिवस मनाया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डा प्रशांत बोपापुरकर ने छात्र छात्राओं एवं प्राध्यापकों समेत संस्था के कर्मियों को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई। डा बोपापुरकर ने कहा कि जब तक हम स्वयं अपने जीवन में एकता और अनुशासन को न शामिल कर लेते, एक सशक्त राष्ट्र के निर्माण का स्वप्न साकार नहीं होगा। डा बोपापुरकर ने कहा कि राष्ट्रीय एकता में देश के प्रति समर्पण की एक भावना हर किसी के मन में होना सबसे आवश्यक है। इस भावना में जनकल्याण का उद्देश्य निहित हो तो, राष्ट्र को, अपने आप को, अपने परिवार को और पूरे संसार को एकता के सूत्र में पिरो सकते हैं।

o

एक भारत श्रेष्ठ भारत की थीम के अंतर्गत महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई की ओर से यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। मंच संचालन का दायित्व निभाते हुए एनएसएस के जिला संगठक वायके तिवारी ने वर्षों की गुलामी के बाद अंकुरित व उदित हो रहे एक नए भारत की मजबूत नीव के निर्माण में सरदार पटेल की भूमिका के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियाँ प्रदान की। उन्होंने कहा कि हम सभी को उनकी दी हुई सीख को अपने जीवन और कर्तव्यों में धारण करने की आवश्यक्ता है। उन्होंने विद्यार्थियो से कहा कि हम एक हैं, एक भारत है, अखंड भारत है और यही भारत सरकार की मंशा है, जिसे मूर्त करने की जिम्मेदारी भी हम सब भारतवासियों की है। उन्होंने एक भारत श्रेष्ठ भारत में छत्तीसगढ़ के जोड़ी दार राज्य गुजरात और दोनों राज्यों के बीच हो रहे सामाजिक, सांस्कृतिक आदान प्रदान की गतिविधियों का भी उद्देश्य स्पष्ट किया। कार्यक्रम में सरदार पटेल के जीवन से सम्बन्धित जानकारियों का विस्तार करने एक प्रश्नोत्तरी स्पर्धा भी रखी गई, जिसमे भाग लेकर छात्र छात्राओं ने सभी का ज्ञानवर्धन किया। इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्षों, प्राध्यापकों एवं सहायक प्राध्यापकों ने भी विचार रखे और विद्यार्थियों का मार्गदर्शन-ज्ञानवर्धन किया।

सतर्कता जागरूकता की दिलाई शपथ —
26 अक्टूबर से प्रारंभ स्वतंत्र भारत @ 75: सत्यनिष्ठा से आत्मनिर्भरता की ओर थीम पर केंद्रित सतर्कता जागरूकता सप्ताह के अंतर्गत प्राचार्य डा प्रशांत बोपापुरकर ने सतर्कता, कर्तव्य के प्रति निष्ठा, ईमानदारी और भ्रष्टाचार मुक्त भारत के निर्माण की शपथ दिलाई और प्रत्येक व्यक्ति से पूर्ण समर्पण, लगन, धैर्य व निस्वार्थ भाव से कार्य करने के लिये प्रेरित किया।

कार्यक्रम में भूगोल विभाग के अध्यक्ष ए के मिश्रा ने भी अपने विचार व्यक्त के कार्यक्रम के दौरान शिक्षा संकाय के विभागाध्यक्ष डॉक्टर अब्दुल सत्तार डॉ सुशीला कुजुर श्री रुपेश मिश्रा आशुतोष शर्मा अनिल राठौर मंगेश सोनी श्रीमती वीणा विश्वास डॉ सुनीता वर्मा स्वप्नील यसवाल कुणाल दास गुप्ता नितेश यादव शंकर यादव के अलावा बड़ी संख्या में महाविद्यालय के प्राध्यापक कर्मचारी तथा छात्र छात्राएं उपस्थित थे कार्यक्रम के आयोजन में राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी जीएम उपाध्याय स्वयंसेवक जयप्रकाश पटेल पूजा गुप्ता शाश्वत शर्मा ईश्वरदास आदि की सराहनीय भूमिका रही