गायत्री खदान से ढाई लाख का केबल चोरी

बिश्रामपुर 22 अक्टूबर (वेदांत समाचार) । कोयला खान क्षेत्रों में सक्रिय चोर गिरोह के हथियारबंद नकाबपोश चोरों ने बीते बुधवार की देर रात एसईसीएल बिश्रामपुर क्षेत्र की गायत्री खदान परिसर में धावा बोलकर दहशत का माहौल निर्मित कर मिनी स्टोर में सेंध लगाकर करीब ढाई लाख रुपये लागत का केबल चोरी कर लिया। सूचना पर तत्काल मौके पर पहुंची कोतवाली पुलिस टीम व सुरक्षा कर्मियों ने खदान परिसर के पिछवाड़े नर्सरी जंगल से चोरी हुआ केबल बरामद कर लिया। वही अंधेरे का फायदा उठाकर चोर गिरोह के सदस्य भाग निकलने में सफल रहे।

बताया गया कि एसईसीएल बिश्रामपुर क्षेत्र के गायत्री भूमिगत परियोजना परिसर में बीते बुधवार की देर रात करीब पौने तीन बजे 20 से 25 की संख्या में गड़ासा, सबल व लाठी से लैस नकाबपोश चोरों ने धावा बोल दिया था। चोरों ने रात्रि पल्ली ड्यूटी में तैनात सुरक्षा प्रहरी शिवकुमार साहू, मनोज कुमार चंद्रिका सिंह आदि को धमका कर खदान परिसर स्थित मिनी स्टोर के दीवाल में सेंध लगाकर करीब ढाई लाख रुपए लागत का डेढ़ सौ मीटर ताँबायुक्त आर्मड केबल चोरी कर लिया था। चोर एलएचडी मशीन, ड्रिल मशीन व विद्युत ट्रांसफार्मर में लगने वाला कीमती केबल चोरी कर ले गए थे।

चोरी की सूचना एसईसीएल प्रबंधन द्वारा तत्काल पुलिस के 112 नंबर में डायल कर देने के बाद कोतवाली थाना प्रभारी धर्मानंद शुक्ला पुलिस टीम के साथ तत्काल मौके पर पहुंचे पुलिस टीम ने एसईसीएल के सुरक्षा विभाग की टीम के साथ खदान के पिछवाड़े घेराबंदी कर चोरों को पकड़ने की कोशिश की, लेकिन अंधेरे का फायदा उठाकर चोर गिरोह के सदस्य चोरी किया गया केबिल छोड़कर भागने में सफल रहे।

पुलिस टीम की मौजूदगी में सुरक्षा विभाग की टीम द्वारा चोरी किया गया केबल खदान के पिछवाड़े नर्सरी जंगल से बरामद कर वापस खदान परिसर ले आया गया। इधर खान प्रबंधक ने चोरी की लिखित सूचना कोतवाली थाना सूरजपुर में दे दी है। हालांकि गुरुवार शाम 6 बजे तक इस मामले में अपराध दर्ज नहीं किया गया है। बता दें कि चोरी की वारदात खदान में लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई है।

खान क्षेत्रों में लचर सुरक्षा व्यवस्था

एसईसीएल बिश्रामपुर क्षेत्र के कोयला खान क्षेत्रों में लंबे समय से सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह लचर हो चुकी है। भूतपूर्व सुरक्षा कंपनियों का ठेका समाप्त होने के बाद से एसईसीएल बिश्रामपुर क्षेत्र में सुरक्षाकर्मियों की काफी कम संख्या के कारण कोयला खान क्षेत्रों में लगातार चोरी की वारदातें घटित हो रही हैं। उसके बावजूद एसईसीएल का उच्च प्रबंधन सुरक्षा व्यवस्था को बेहतर करने में पूरी तरह विफल है। यही कारण है कि बेशकीमती कलपुजोर् की चोरी के कारण एसईसीएल कंपनी को भारी क्षति का सामना करना पड़ रहा है।