काम की बात: अपना असली नंबर बताए बिना किसी को भी करें फोन और भेजें मैसेज, जान लीजिए तरीका

एक समय था जब टेक्नोलॉजी से जुड़ी बहुत सारी चीजें लोगों को नामुमकिन ही लगती थीं। अब मोबाइल फोन को ही ले लीजिए। जब चिट्ठियों का जमाना था, तब शायद ही किसी ने सोचा होगा कि एक दिन ऐसा भी आएगा जब लोग मोबाइल का इस्तेमाल करेंगे और झट से किसी को मैसेज भेज देंगे, कॉल कर लेंगे और वो तुरंत मैसेज को पढ़कर या कॉल करके जवाब भी दे देगा। आज टेक्नोलॉजी इतनी विकसित हो गई है कि कुछ भी नामुमकिन सा नहीं रहा और सबसे बड़ी बात कि तकनीक ने हमारी निजता को भी बनाए रखा है। आमतौर पर ऐसा होता है कि अगर आप किसी को फोन करते हैं या मैसेज भेजते हैं तो उस व्यक्ति के पास आपका नंबर चला जाता है, लेकिन जरा सोचिए कि अगर आप अपनी निजता को बनाए रखना चाहते हैं और किसी को अपना मोबाइल नंबर दिए बिना ही मैसेज या कॉल करना चाहते हैं तो क्या यह संभव है? तो इसका जवाब है- हां। 

आइए जानते हैं इसके बारे में… 

बिना अपना असली नंबर बताए किसी को भी फोन करने या मैसेज भेजने के लिए आपको सबसे पहले अपने एंड्रॉयड फोन में गूगल प्ले-स्टोर से Text Me नाम के एप को डाउनलोड करना होगा। इसके बाद आपको एक विकल्प मिलेगा, जिसमें आप वह नंबर डाल कर रजिस्टर कर सकते हैं, जो आप अपने असली नंबर के बदले में दिखाना चाहते हैं। 

रजिस्ट्रेशन के बाद आप अपने मोबाइल नंबर से जिसे भी फोन करेंगे, उसके मोबाइल पर आपका असली नंबर नहीं दिखेगा, बल्कि वो नंबर दिखेगा, जो आपने एप पर रजिस्टर किया है। यहां तक कि आप अपने असली नंबर से मैसेज भी भेजेंगे तो उसे आपका नंबर पता ही नहीं चल पाएगा। 

खास बात ये है कि Text Me एप में आप एक साथ कई मोबाइल नंबरों का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि दिक्कत ये है कि एक से अधिक नंबर का इस्तेमाल करने के लिए आपको हर महीने एक मामूली से शुल्क का भुगतान करना होगा। 

इस एप की मदद से मुफ्त में कॉल भी की जा सकती है और किसी को मैसेज भी भेजा जा सकता है, लेकिन यह सुविधा फिलहाल कुछ ही देशों में उपलब्ध है, जिसमें अमेरिका भी शामिल है। इस एप में फोटो और वीडियो की भी सुविधा मिलती है।