अगर आपके भी फोन में हैं ये ऐप्‍स तो तुरंत करें डिलीट, हो सकती है बड़ी गड़बड़; Google ने प्‍ले स्‍टोर से हटाया

गूगल ने हाल ही में प्‍ले स्‍टोर से कुछ ऐप्‍स को हटाया है। ये ऐप्स कथित तौर पर लॉगिन जानकारी और उपयोगकर्ताओं के भुगतान विवरण सहित व्यक्तिगत जानकारी चुरा ले रहे थे। अगर आपके भी फोन में ये ऐप्‍स अभी भी इंस्‍टॉल हैं, तो इन्‍हें तुरंत डिलीट कर दें, नहीं तो आपके खाते से भी छेड़छाड़ हो सकती है। इससे पहले गूगल ने 150 एंड्रॉयड ऐप्‍स पर प्रतिबंध लगाया था, जो यूजरों के उपयोग के लिए खतरनाक थे। गूगल ने कहा था कि इन ऐप्‍स के हट जाने से 3 बिलियन एंड्रॉयड यूजर्स को लाभ होगा, उनका पर्सनल डाटा सुरक्षित होगा।

गूगल के जांच में सामने आया है कि ये तीन ऐप्‍स, जिन्‍हें प्रतिबंधित किया गया है। वे यूजर के डाटा का इस्‍तेमाल कर रहे थे। ये ऐप्‍स व्‍यक्तिगत जानकारी और पैसों की जानकारी भी जुटा रहे थे। इन ऐप्‍स पर लोगों को बिना लॉगइन पासवर्ड के ही जाने की अनुमति और उपयोग की अनुमति दी जाती है। कई वेब सेवाओं और ऐप्स पर ‘फेसबुक के साथ लॉगिन’ बटन का उपयोग उपयोगकर्ताओं को त्वरित रूप से प्रमाणित करने के लिए किया जाता है। यूजर को कई तरह के प्रलोभन दिए जाते हैं, ताकि वे अपनी जानकारी दे।

गूगल ने इन ऐप्‍स को हटाया


गूगल प्‍ले स्‍टोर से हटाए गए ऐप्स के नाम “मैजिक फोटो लैब – फोटो एडिटर”, “ब्लेंडर फोटो एडिटर-ईज़ी फोटो बैकग्राउंड एडिटर” और “पिक्स फोटो मोशन एडिट 2021” हैं। इन ऐप को प्ले स्टोर से प्रतिबंधित कर दिया गया है।

ऐसे कर सकते हैं बचाव


जिन उपयोगकर्ताओं ने इन ऐप्स को डाउनलोड किया है, उन्हें अपने फोन से मैन्युअल रूप से हटाना होगा, और अपने फेसबुक लॉगिन विवरण को भी बदलना चाहिए। ऐसे ऐप्‍स से बचाव के लिए गूगल प्‍ले स्‍टोर से ऐप्‍स डाउनलोड़ करते समय पूरी सावधानी रखनी चाहिए। इन ऐप्‍स को डाउनलोड़ करते समय पूरा ध्‍यान देना चाहिए कि क्‍या इसमें कोइ शाब्दिक गलतियां तो नहीं हैं। साथ ही इसकी यथासंभव जां के बाद ही डाउनलोड करना चाहिए।