Facial Exercises: इन 5 अक्षरों को रोज बोलना स्किन को देगा गजब का फायदा, गायब हो जाएंगी झुर्रियां

नई दिल्ली: बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर एजिंग के लक्षण (Ageing Signs) दिखने लगते हैं और ज्यादातर लोग इसे दूर करने के लिए कई तर​ह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. एजिंग की वजह से चेहरे पर  झुर्रियां (Wrinkles) और फाइन लाइंस (Fine Lines) नजर आने लगती हैं.  यहां हम आपको एक तरीका बताएंगे जिससे आप एजिंग के लक्षणों को दूर कर सकते हैं.

ये तरीका है- फेशियल योग, जिसमें कुछ अक्षरों को बोलने से आपकी स्किन प्रॉब्लम्स दूर होंगी और चेहरे पर ग्लो आएगा. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, फेशियल योग करते समय मांसपेशियों में खिंचाव पैदा होता है, जिससे स्ट्रेस दूर होता है, साथ ही चेहरे से एक्स्ट्रा फैट को कम करने में भी मदद मिलती है.

10 से 15 मिनट के लिए करें फेशियल योग

फेशियल योग के लिए आपको बस 10 से 15 मिनट का टाइम देना होगा.  एक्सपर्ट्स के मुताबिक, चेहरे की मांसपेशियों को टोन करने के लिए फेशियल योग या एक्सरसाइज सबसे कारगर तरीका है.

कोलेजन के प्रोडक्शन में मददगार 

फेशियल योग में कुछ अक्षरों को बोलना भी शामिल है, जिसके जरिए आपकी स्किन को फायदा मिलेगा. इन अक्षरों को बोलने से चेहरे की मसल्स में खिंचाव पैदा होता है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है. जब स्किन को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिलता है, तो इससे झुर्रियां दूर होती हैं. स्किन के लिए जरूरी कोलेजन के प्रोडक्शन में भी ये मददगार है. 

इन अक्षरों को बोलने से मिलेगा फायदा


 
-आ, ऊ को रोजाना 15 से 20 बार एक साथ दोहराएं.

-ई और ऊ को एक साथ बोलने से भी आपकी स्किन को फायदा मिलेगा.

-इंग्लिश के 3 अल्फाबेट O, E और X को भी फेशियल योग में शामिल करना आपकी स्किन के लिए फायदेमंद होगा. इन अल्फाबेट्स को 5 मिनट तक बार-बार बोलें.

-इन अक्षरों को दोहराने से जॉ लाइन, गर्दन, गाल के मसल्‍स में खिंचाव पैदा होता, जिसका फायदा स्किन को मिलता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. वेदांत समाचार इसकी पुष्टि नहीं करता है.)