प्याज, टमाटर के दामों में तेज उछाल, बारिश व महंगे पेट्रोल-डीजल का असर

कोरबा 9 अक्टूबर (वेदांत समाचार) एक पखवाड़े पूर्व तक जो टमाटर 20 रुपये किलो तथा प्याज 30 रुपये किलो के दाम बिक रहे थे। अब तीन दिन से इनके दामों में तेजी से उछाल आ रहा है। टमाटर की कीमतों में दो गुना तक बढ़ोतरी हो गई है। वहीं प्याज की कीमत 40 और 50 रुपये किलो हो गई है। इन दोनों सब्जी के दाम बढ़ने का असर रसोई के बजट पर भी पड़ने लगा है। वहीं कीमतों में बढ़ोतरी ऐसे ही जारी रही तो टमाटर व प्याज सब्जियों की टोकरियों से गायब ही होते दिखाई देंगे। यहां तक कि सब्जी व्यापारी भी कम मात्रा में लेकर आ रहे हैं।

नई फसल आएगी अगले पखवाडे तक

टमाटर व प्याज की नई फसल आने में कम से कम एक पखवाडे का वक्त लगने की बात कही जा रही है। इसी कारण कम आवक होने से कीमतों में पिछले एक सप्ताह के दौरान उछाल देखने को मिल रहा है। ग्रहणी राधा रावत ने कहा कि हर वस्तु के साथ सब्जी के दाम भी बढ़ गए हैं। जिसका सीधा असर आमजन की रसोई पर पड़ने लगा है। टमाटर की कीमत 40 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है। वहीं प्याज की बात करें तो जो प्याज सप्ताहभर पहले 20-25 रुपये प्रति किलो थोक में बिक रहा था अब वही प्याज 30-35 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है।

डीजल पेट्रोल ने भी बढ़ाए दाम

सब्जी व्यापारी मुन्नाा पठान ने कहा कि बाहर से आने वाली सब्जी के दाम डीजल-पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के कारण भी बढ़ रहे है। बाहर से आने वाली सब्जी के वाहनों से भाड़ा बढ़ गया है। इस कारण सभी तरह की सब्जी के दाम बढ़ रहे हैं। नई फसल आने तक दामों में उछाल रहने की संभावना है।

बरसात के कारण फसल प्रभावित

सब्जी लगाने वाले किसान विनोद कहार ने कहा कि सितंबर और अक्टूबर में हुई बरसात के कारण टमाटर व प्याज की फसल प्रभावित हुई है। साथ ही इनका यातायात पर भी असर पड़ा है। उन्होंने कहा कि केवल टमाटर व प्याज ही नहीं अन्य सब्जियों की कीमतें भी बढ़ रही है। जिसका असर आमजन की जेब पर पड़ने लगा है।