सभी उपभोक्ताओं से वसूली गई अतिरिक्त राशि वापस करे- सुरती

0 नगरनिगम पानी घोटाला पर लीपा- पोती बंद करे ।

कोरबा 6 अक्टूबर ( वेदांत समाचार) / नगर निगम पर पानी घोटाला को दबाने के लिए लीपापोती करने का आरोप लगाते हुए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के पार्षद सुरती कुलदीप ने निगम से मांग की है कि सिर्फ पानी बिलो मे सुधार ही पर्याप्त नही है बिल के नाम पर उपभोक्ताओं से की गई अतिरिक्त वसूली की राशि संबंधित उपभोक्ता को वापस करना भी जरूरी हैं।

प्रेस बयान में पार्षद ने कहा कि निगम द्वारा नियम का उल्लंघन कर सभी उपभोक्ताओं से अतिरिक्त राशि की वसूली की गयी है। इस संबंध में माकपा ने निगम आयुक्त का ध्यानाकर्षण कराये जाने के बाद निगम प्रशासन ने अपनी गलती को स्वीकार करते हुए इस विसंगति को दूर करने के लिए सर्बमंगला और बांकी जोन में शिविर लगाकर पानी बिल मे सुधार करने की प्रक्रिया को प्रारंभ किया है ।

विसंगति नही -यह लूट हैं:- माकपा पार्षद ने पानी बिल पर विसंगति होने की बात को पूरी से खारिज करते हुये कहा कि यह जनता के जेब में चुपके से डाका डालने जैसे है।विसंगति किसी विशेष त्रुटि के कारण होती है लेकिन यह पानी बिल के नाम पर की गई अवैध वसूली त्रुटिवश नही हुआ है बल्कि यह निगम प्रशासन द्वारा जानबूझकर की गई उपभोक्ताओं से अवैध वसूली है। प्रति माह पानी बिल उपभोक्ताओं उपलब्ध नही कराकर जहां एक तरफ निगम ने अपने खर्च में कटौती की है वही दूसरी तरफ एकमुश्त 6 माह का पानी बिल देकर उपभोक्ताओं से अतिरिक्त वसूली की है। कोरोना महामारी के कारण लॉक डाउन की बहाना बनाकर बिलिंग नही कर पाने का तर्क भी सही नही है बल्कि इस महामारी में लोंगो को राहत देते हुए पानी बिल को माफ करने की जरूरत है ।

सभी के पानी बिलो में हो सुधार:-

सुश्री सुरती कुलदीप ने निगम से यह मांग की है कि सिर्फ़ दो ही जोन में पानी बिल मे सुधार कार्य के बदले निगम के सभी जोन कार्यालय में यह सुधार किया जाना चाहिए । क्योंकि निगम ने पानी बिल के नाम पर उपभोक्ताओं से गैर कानूनी अतिरिक्त वसूली किया है।उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को जोन कार्यालय जाने के बदले निगम के पास रखा हुआ रिकार्ड के आधार पर सभी का बिल सुधारा जाये।जिन उपभोक्ताओं ने पानी बिल का भुगतान कर दिया है उनसे वसूली गई अतिरिक्त राशि उनके आगामी बिलो के साथ समावेश किया जाये।इस पूरी प्रक्रिया में किसी भी उपभोक्ता को निगम के जोन कार्यालय में चक्कर लगाने की आवश्यकता नही होना चाहिए ।क्योंकि अगर जोन कार्यालय में पहुँचने वालो का ही बिल में सुधार होगा तो बहुत गरीब लोगों को मजदूरी से छुट्टी लेना होगा।

बिलिंग की तरह ही सुधार हो:-
माकपा नेत्री ने कहा कि जिस तरह घर-घर जाकर पानी का बिलिंग किया जाता है उसी तरह घर-घर जाकर बिल को भी सुधारा जाये।गौर तलब है कि एकमुश्त 6 माह बिल बनाने के कारण औसतन सभी उपभोक्ताओं से लगभग दो गुनी अतिरिक्त राशि निगम ने वसूली की है।अभी तक दो बार बिलिंग का काम हुआ है यानि निगम ने चार गुना अतिरिक्त राशि उपभोक्ताओं से गैर कानूनी ढंग से वसूली कर लिया है।

किश्त में भुगतान करने की भी हो सुविधा:-

अगर निगम प्रति माह पानी का बिल उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराती तो उपभोक्ताओं पर आर्थिक भार नही पड़ता।लेकिन अब एकमुश्त मे 6माह का बिल देने के कारण उपभोक्ताओं पर आर्थिक बोझ भी पर रहा है।इसलिए आर्थिक बोझ से छुटकारा के लिए किश्त मे बिल भुगतान करने का वैकल्पिक प्रावधान भी होना चाहिए ।

गरीबो को मिले निशुल्क पानी
कोरबा नगर निगम सम्पूर्ण क्षेत्र में कोयला खदान और अन्य आद्योगिक संस्थानों स्थित है । इन संस्थानों के कारण ही भूगर्भीय जल स्रोत में कमी आयी है तथा इन्ही संस्थानों से निकलने वाली अपविष्ट नदी नालों में बहाये जाने के कारण जल संकट पैदा हुआ है । अभी तक इन्ही संस्थानों के द्वारा प्राभावित स्थानों में जल आपूर्ति किया जा रहा है अतः कम से कम गरीब परिवारों को निशुल्क पेयजल की व्यवस्था इन संस्थानों के खर्चे से पूरा किया जाए ।

माकपा नेत्री ने नगर निगम से इस पूरी प्रक्रिया में तुरंत अमल करने की मांग की है अन्यथा पार्टी जनता के साथ आंदोलन मे उतरेगी।