किसान को कौड़ियों के भाव ज़मीन बेचने का दबाव,पुलिस बनी मुखदर्शक,माफिया के खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं

रायपुर,4 अक्टूबर ( वेदांत समाचार )। एक तरफ जहां कोटा कालोनी में 28 परिवारों को दलालों ने सरकारी जमीन बेच दी है वहीं अब दूसरे जगहों से भी भू.माफियाओं के खिलाफ पीड़ितों का दर्द छलक आया है। आलम यह है कि राजधानी में भू.माफिया सक्रिय हैं।दूसरों की जमीन बलपूर्वक कब्जा करने में लगे हैं।ताजा मामला सड्डू इलाके का है। जिसमें किसान ने अरिहंत पारख पिता नरेंद्र पारख और उसके अन्य साथियों के खिलाफ विधानसभा थाने में शिकायत की है। पुलिस खानापूर्ति करने के लिए केवल मामले की जांच की बात कह रही है।

गौरतलब है कि रायपुर के सड्डू इलाके में स्थित ज़मीन तफज्जुल हुसैन नाम से राजस्व रिकार्ड में दर्ज है।जमीन के मालिक कुछ सालों से भोपाल में रह रहे थे। यहां किसान का जमीन देख-रेख के लिए दे रखी थी। एक सप्ताह पहले जब तफज्जुल अपने साथियों के साथ जमीन की बाउंड्री ठीक करवा रहे थे। इतने में वहां अरिहंत पहुंच गए। अरिहंत के साथ उनके अन्य साथी भी थे।अरिहंत उस जमीन को जबरदस्ती कब्ज़ा करने के उद्देश्य से खुदका बताकर जमीन में विवाद करने लगा और विरोध करने पर गाली-गलौज शुरू कर दी।तफज्जुल ने मामले की शिकायत तहसीलदार सहित विधानसभा थाने में की है। अरिहंत द्वारा जबरिया जमीन पर कब्जा किया जा रहा और किसान को धमका कर कौड़ियों के भाव मे ज़मीन को बेचने दवाब बना रहा है। अब यह प्रथम दृष्टि अवैध वसूली का मामला है पर पुलिस भूमाफिया के खिलाफ कार्यवाही करने से पता नहीं क्यों बचती नज़र आ रही है??

जानकारी के अनुसार पूर्व में भी भूमाफिया पारेख द्वारा सड्डू स्थित सैकड़ो एकड़ शासकीय भूमि पर कब्ज़ा करने हेतु प्रयास किया गया था जिस पर बाउंड्रीवाल भी करवाई थी, परंतु मामला संज्ञान में आने के बाद प्रशासन ने कार्यवाही करते हुए पारेख द्वारा कराई गई बाउंड्रीवॉल को तोड़ दिया था।