कनकेश्वरधाम में नवरात्र की तैयारी, कनकेश्वरी महामाया मंदिर में 7 अक्टूबर को प्रज्वलित किया जायेगा मनोकामना ज्योति कलश

धनेश्वर राजवाड़े

कोरबा 1 अक्टूबर (वेदांत समाचार) कनकेश्वरधाम कनकी में शारदीय नवरात्र की तैयारी जोरों से चल रही है। कनकेश्वरी महामाया मंदिर की पुताई एवं रंगरोगन का कार्य किया जा रहा है। मंदिर परिसर की साफ-सफाई सहित मंदिर में मनोकामना ज्योति कलश प्रज्वलित कक्ष को सुव्यवस्थित किया जा रहा है। मंदिर के प्रधान पुजारी एवं व्यवस्थापक पुरूषोत्तम प्रसाद ने बताया कि कनकेश्वरी महामाया मंदिर में कोरबा जिले सहित पड़ोसी जिले एवं दूसरे राज्य के श्रद्धालु भी यहां ज्योति कलश प्रज्वलित कराते हैं।

गांव सहित आसपास क्षेत्र के लोगों के लिए यह धार्मिक आस्था का केंद्र है। उन्होंने बताया कि 7 अक्टूबर से 14 अक्टूबर तक नवरात्र पर्व के अवसर पर कनकेश्वरी महामाया मंदिर में जंवारा कलश की स्थापना एवं मनोकामना ज्योति कलश प्रज्वलित किए जायेंगे।जिनकी तैयारी हमारे द्वारा की जा रही है। मनोकामना ज्योति कलश प्रज्वलन के लिए रसीद काटने प्रक्रिया शूरू हो चुकी है।तेल ज्योति कलश के लिए 751/-, घृत ज्योति कलश के लिए 1851/- एवं जंवारा श्रृंगार कलश के लिए 1251/- रूपये सहयोग राशि निर्धारित किया गया है।

इच्छुक श्रद्धालु मंदिर के पुजारी एवं प्रबंधक पुरूषोत्तम प्रसाद के पास सहयोग राशि जमा कर रसीद प्राप्त कर सकते हैं। 13 अक्टूबर को महाअष्टमी है, जिस दिन यज्ञ-हवन एवं कन्या भोजन कराया जायेगा। पुरूषोत्तम प्रसाद ने बताया कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए प्रशासन के प्रोटोकॉल नियम का पालन किया जायेगा।