भैरोताल शराब भट्ठी और छत्तीसगढ़ में शराब बंदी की मांग – कल गांधी जयंती पर सत्याग्रह

सुराकछार 1 अक्टूबर (वेदांत समाचार) / गांधी जयंती 2 अक्टूबर को वार्ड 57 भैरोताल और वार्ड 56 डंगनियाखार की महिलाएं नशाखोरी के खिलाफ अभियान छेड़ते हुए शांतिपूर्ण सत्याग्रह की शुरुआत करने जा रही हैं । माकपा की पार्षद सुश्री सुरती कुलदीप और वार्ड 56 की पार्षद श्रीमती पदमा साहू के नेतृत्व में 500 से ज्यादा महिलाएं सर्वमंगला जोन कार्यालय के समीप प्रेम नगर से लेकर बलगी कालोनी तक मानव श्रृंखला बनाकर विरोध दर्ज कराएंगे ।

पार्षद सुरती कुलदीप ने बताया है कि शराब के कारण पूरा परिवार तबाह हो रहा है इससे घर की महिलाएं ही ज्यादा प्रभावित होती है और बच्चों का जीवन बर्बाद हो जाता है । छत्तीसगढ़ की भूपेश सरकार ने चुनावी घोषणा पत्र में प्रदेश में पूर्ण शराबबंदी करने का वादा किया था पर अब वह अपनी वादे से मुकर गई है । 2 अक्टूबर गांधी जी जयंती पर हम उनको उनकी वादे को याद दिलाना चाहते है । कांग्रेस सत्य अहिंसा की विचार धारा को मानती है पर चुनाव के लिए झूठ बोलकर जनता की भवनाओं के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है और हम ऐसा नही होने देंगे इस सत्याग्रह के साथ शराब बंदी और वार्ड स्थित शराब भट्ठी को हटाने के लिये आंदोलन के रास्ते पर आगे बढ़ेंगे ।


वार्ड 56 की पार्षद पद्मा साहू ने कहा है कि भैरोताल शराब भट्ठी को हटाने के लिए कई बार आवेदन किया जा चुका है । यह शराब भट्टी पंखा दफाई की एकमात्र सामुदायिक भवन से सटाकर चलाई जा रही है लाखो की लागत से निर्मित भवन चखना घर बन गया है । यहीं पर विद्युत सब स्टेशन भी स्थित है जहां के कर्मचारियों के साथ शराब पीकर मारपीट की घटना भी हो चुकी है और डर डरकर कर्मचारी काम करते हैं ।

यही पर अहिरन नदी की घाट है जहां वार्ड की महिलाएं व बच्चे नहाने के लिये जाते हैं उनके साथ अभद्र व्यवहार किया जाता है । यही पर से 200 मीटर पर तीन अलग अलग स्कूल है वहां पढ़ने वाले बच्चो पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है । इसलिए शराब भट्ठी को हटाना जरूरी हो गया है ।

प्रेम नगर से लेकर बलगी कालोनी के बीच मुख्य मार्ग पर लगभग 4 किमी लंबी मानव श्रृंखला बनायी जायेगी । महिलाओं के इस आंदोलन को कामयाब बनाने के लिए क्षेत्र नौजवान बढ़चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं ।