मधुर मुरली की तान से एवं बालगोपालों के शोर से कृष्णमय हुआ आईपीएस-दीपका का प्रांगण

⭕ आईपीएस-दीपका का प्रांगण हुआ कृष्णमय,मटकी सजाओ , एवं दही हांडी फोड़ प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने दिखाई अपनी प्रतिभा वा दमखम।

⭕ आईपीएस-दीपका में हाउस वाइज हुआ मटकी फोड़ एवं टग ऑफ वार प्रतियोगिता का आयोजन, दही हांडी को फोड़कर सफायर हाउस रहा विजयी।

⭕ प्रत्येक त्योहार हमें शांति,एकता और आपसी भाइचारे का संदेश देते हैं-डॉ. संजय गुप्ता।

कोरबा 29 अगस्त (वेदांत समाचार)। सावन के खत्म होते ही हर तरफ एक ही शोर ,गगरी संभाल आया माखन चोर। माखन की चोरी सखियों की ठिठोली,ग्वालों के साथ वो यमुना घाट,वो बंशी की तान पर महाराजा की शान,हर शत्रु जिनसे हारे,नाथों के नाथ वो प्यारे।ऐसे मनमोहक करोड़ों दिलों के स्वामी भगवान श्री कृष्ण कन्हैया का जन्मोत्सव हो और मन में उमंग ना हो ऐसी तो कल्पना ही नहीं की जा सकती। जन्माष्टमी का त्योहार भादो कृष्ण पक्ष अष्टमी जिसमें सृष्टि के पालन कर्ता श्री विष्णु ने कृष्ण के रुप में माँ देवकी की कोख से जन्म लिया।माता यशोदा ने जिसका पालन किया जिन्होंने गीता का उपदेश देकर सृष्टि के यथार्थ से ज्ञात कराया।ऐसे महानायक श्री कृष्ण का जन्मोत्सव जन्माष्टमी के रुप में केवल मथुरा ही नहीं संपूर्ण विश्व में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है।इस पावन अवसर पर अपने उत्साह को बयां करने में आईपीएस-दीपका कहाँ पीछे रहे।

दीपका स्थित इंडस पब्लिक स्कूल में जन्माष्टमी का त्योहार हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।इस अवसर पर विद्यालय को कृष्ण रुपि मथुरा का स्वरुप दिया गया।प्री-प्रायमरी कक्षा के बच्चों द्वारा राधा-कृष्ण का वेश धारण कर विद्यालय के माहौल को पूरी तरह कृष्णमयी कर दिया गया।कक्षा 1 व 2 के बच्चों ने भी राधा-कृष्ण का रुप धारणकर अपनी-अपनी तस्वीरें एवं विडियोज ऑनलाईन भेजे। विद्यालय में बच्चों के लिए मटकी सजाओ,बंसी बजाओ तथा राधा-कृष्ण का चित्र बनाओ,रस्सी खींच, व मटकी फोड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।


गौरतलब है कि विद्यालय में आकर्षण का मुख्य केंद्र मटकी सजाओ ,मटकी फोड़ व बाँसुरी बजाओ प्रतियोगिता रही जिसे बच्चों के मध्य अलग-अलग कक्षा के स्तर पर वी अलग अलग हाउस के स्तर पर आयोजित किया गया था। विद्यालय में विद्यार्थियों को मुख्यतः चार होसेस में बांटा गया है,जिसमे, टोपाझ,सफायर, एमरल्ड वी रूबी हैं।मटकी सजाओ प्रतियोगिता में लगभग सभी कक्षा के विद्यार्थियों ने शानदार प्रदर्शन किया। दही हांडी फोड प्रतियोगिता का विद्यालय के सभी विद्यार्थियों ने भरपूर आनंद लिया।पिरामिड बनाकर ऊंचाई पर लटकी दही हांडी को विद्यार्थियों द्वारा फोड़ने का दृश्य अदभुत था।सहसा मस्तिष्क में वृंदावन की कुंज गलियों का दृश्य उभर आता था।सभी विद्यार्थियों ने दही हांडी फोड़ प्रतियोगिता का जमकर आनंद उठाया।इसके साथ ही रस्सी खीच प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया ।यह प्रतियोगिता भी अलग अलग हाउस वाइज आयोजित की गई।रस्सी खींच प्रतियोगिता में टोपाज हाउस के विद्यार्थियों ने अपना शौर्य दिखाकर जीत हासिल की।विद्यालय के शिक्षक श्री नायक सर ने कर्णप्रिय बाँसूरी की तान सुनाकर सबको मुत्रमुग्ध कर दिया।विद्यार्थियों के मध्य जनमाष्टमी का जबरदस्त उत्साह देखा गया।


इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता ने कहा कि हमारा देश त्योहारों का देश है।प्रत्येक त्योहार हमें शांति,एकता और आपसी भाइचारे का संदेश देते हैं। विद्यालय में इस प्रकार के आयोजन से बच्चों को विभिन्न धर्मों के ऐतिहासिक महत्व की जानकारी मिलने के साथ ही साथ आपसी सामंजस्य में भी वृद्धि होती है। विद्यालय वह स्थान है जहाँ सभी धर्मों के सम्मान की शिक्षा दी जाती है।त्योहारों को समाज के सभी वर्गों के साथ मनाने से सामाजिक एकता में प्रगाढ़ता आती है।पर्वों एवं त्योहारों को मनाने से हमारी सांस्कृतिक एवं धार्मिक परंपरा की अविरल धारा निर्बाध गति से सदैव प्रवाहित होती रहती है।मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है,जो कुछ सामाजिक बंधनों और रिश्तों की सुनहरी डोर से बंधा हुआ है।व्यक्ति संपूर्ण जीवन व्यस्त रहता है,इन सबसे कुछ राहत पाने तथा कुछ समय हर्षोल्लास के साथ बिना किसी तनाव के व्यतीत करने के लिए ही मृख्यतः पर्व एवं त्योहार मनाने का प्रचलन हुआ।