Hero और Bajaj की ये शानदार बाइक 1 लीटर पेट्रोल में देती है 90 का एवरेज, 49 हजार रुपए से शुरू

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम आम इंसान की मुसीबतें बढ़ा रहे हैं, ऐसे में लोग वाहन चलाने से परहेज कर रहे हैं। क्योंकि इसका सीधा असर बजट पर पड़ रहा है। वाहन निर्माता कंपनियों के लिए भी यह विषय गंभीर बना हुआ है। इसलिए अब लोग बेहतर माइलेज वाली बाइक्स की तलाश में हैं ताकि पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से थोड़ी राहत मिल सके। अगर आप भी कुछ ऐसी ही बाइक की तलाश में हैं, तो यहां पर आपकी तलाश खत्म होती है। दरअसल यहां पर हम ऐसी बाइक के बारे में बात कर रहे हैं, जो सिर्फ 1 लीटर पेट्रोल में 90 किलोमीटर तक का एवरेज देती है। इतना ही नहीं इस बाइक की कीमत महज 49 हजार रूपये से शुरू है। चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के बीच Hero और Bajaj ही माइलेज वाली बाइक्स की पेशकश कर रहे हैं। इसे बेस्ट कम्यूटिंग बाइक्स भी कहा जाता है। कम कीमत की वजह से इसे आसानी से खरीदा जा सकता है एवं अधिक माइलेज के कारण यह आपके बजट को भी मेंटेन करने का काम करेगी। चलिए इन बाइक्स के माइलेज की बात करते हैं। ड्राइविंग स्टाइल और रोड की कंडीशन के हिसाब से इसके माइलेज में थोड़ बहुत परिवर्तन जरूर हो सकता है लेकिन फिर भी इन बाइक्स का माइलेज जबरजस्त ही रहेगा। वहीं अगर इसकी कीमत की बात करें तो अलग-अलग जगहों पर इसकी कीमतों में भी फर्क दिख सकता है। चलिए अब Hero और Bajaj की बाइक्स के बारे में चर्चा करते हैं..

Bajaj Platina 110 ES Disc

अगर आप कम दाम में अच्छा माइलेज चाहते हैं तो बजाज आपके लिए Bajaj Platina 110 ES Disc की पेशकश करता है। इसमें 115.45cc का इंजन दिया गया है, यह चार स्ट्रोक, सिंगल सिलेंडर का इंजन है, जो 700 RPM पर 6.33 KW का पावर और 5000 RPM पर 9.81 Nm का टाॅर्क जेनरेट करता है। यह 80 से 85 किलोमीटर का माइलेज देती है। इसके साथ ही इसमें आपको 5 स्पीड ट्रांसमिशन भी मिलेगा। उपयोगकर्ता की राइडिंग एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए इसके फ्रंट में टेलिस्कोपिक फोर्क और पिछले हिस्से में नाइट्रोक्स शाॅक ऑब्जर्वर सस्पेंशन दिया गया है। इसकी कीमत की अगर बात करें तो यह 66,739 रूपये में उपलब्ध है।

Bajaj CT100

अगर ऊपर बतायी गई बाईक आपको ज्यादा मंहगी लगती है एवं आप उससे भी कम कीमत में अच्छा माइलेज चाहते हैं तो आपके लिए Bajaj CT100 बाइक एक बेहतर विकल्प है। इस बाइक की शुरूआती कीमत 52,832 रूपये है। माइलेज के मामले में यह नंबर वन पर है इसे 1 लीटर पेट्रोल में आप 89.5 किलोमीटर तक चला सकते हैं। इसके इंजन की अगर बात करें तो इसमें BS6 कम्पलायंट 102cc का एयर कूल्ड, सिंगल फ्यूल इंजेक्टेड इंजन दिया गया है, जो 7500 RPM पर 5.81 KW का पावर और 5500 RPM पर 8.34Nm का टाॅर्क जेनरेट करता है।

Hero HF 100

हीरो की बाइक की अगर बात करें तो यह भी माइलेज को लेकर आपको अच्छा खासा अनुभव प्रदान करेगी। इस बाइक में आप मात्र 1 लीटर पेट्रोल भरवाकर 75 किलोमीटर तक चल सकते हैं। इसकी कीमत की अगर बात करें तो यह ऊपर बतायी गई दोनो ही बाइक से काफी सस्ती है। इसे आप मात्र 49,500 रूपये में अपने घर ला सकते हैं। इसके इंजन की अगर बात करें तो इसमें 97.2सीसी का एयर कूल्ड 4 स्ट्रोक सिंगल सिलेंड ओएचसी इंजन दिया गया है। यह इंजन 8000 आरपीएम पर 8.36 पीएस की पावर ओर 5000 आरपीएम पर 8.05एनएम का टाॅर्क जेनरेट करता है। इसमें सेल्फ स्टाटिंग की जगह किक स्टार्ट दिया गया है। साथ ही इसमें 5 स्पीड काॅन्सटेंट मेश गियरबाॅक्स मिलता है।