कटघोरा समुदायक उपस्वास्थ्य केंद्र में डॉक्टर की कमी स्वास्थ्य मंत्री से स्टाफ बढ़ाने मांग किया कांग्रेस के युवा नेता ने

अलोक पांडेय / कटघोरा 07 जुलाई (वेदांत समाचार) शहर कांग्रेस कमेटी कटघोरा के मिडिया प्रभारी आशुतोष शर्मा ने स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंह देव को पत्र लिख कर कटघोरा उप स्वास्थ्य केंद्र में डॉक्टर की संख्या बढ़ाने की मांग किया। ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराए जाने के भले ही दावे किए जा रहे हों, परंतु ग्रामीण क्षेत्रों में खुले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों की स्थिति यह है कि कई प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में डॉक्टर नहीं है या फिर स्वास्थ्य केंद्र बंद रहते हैं। ग्रामीणों को स्वास्थ्य केंद्र का लाभ नहीं मिल पा रहा है। वे अधिक रुपए खर्च कर शहर में इलाज कराने जा रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग कितना सजग है।

यह इस बात से पता चलता है कि अंचल के अधिकांश प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में डॉक्टरों और अन्य स्टाफ का अभाव कई वर्षों से बना हुआ है। जिन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में डॉक्टर पदस्थ हैं, उनमें भी डॉक्टरों के प्रतिदिन न आने से अस्पताल की जिम्मेदारी कंपाउडर, एएनएम या एमपीडब्ल्यू संभालते हैं। डॉक्टरों के न आने से ग्रामीणों को समय पर इलाज नहीं मिल रहा है। लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सेवा मिले यह सरकार का कर्तव्य है। सरकार इसके लिए बड़े-बड़े दावे व घोषणाएं करती हैं परंतु यह सेवा प्रदान कौन करे यह सबसे बड़ी समस्या है। डॉक्टर और नर्स का मुख्य रूप से यह काम होता है लेकिन सबसे बड़ी कमी इन्हीं की है। शायद ही कोई अस्पताल होगा जहां स्वीकृत पद के मुताबिक ये कार्यरत हों। इससे लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा तो दूर उचित सेवा भी नहीं मिल पाती है। नतीजा होता है कि निजी क्लीनिकों में मरीजों की भीड़ रहती है जबकि सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में जाना लोग मुनासिब नहीं समझते हैं।


स्वास्थ्य केंद्र में स्टाफ की कमी
कटघोरा विधानसभा अंतर्गत कटघोरा स्वास्थ्य केंद्र में स्टाफ की कमी है. बावजूद इसके स्टाफ की दूसरी जगह ड्यूटी लगाई जा रही है. कटघोरा के आस-पास के गांव के सभी मरीज इलाज के लिए यहां आते हैं. ऐसे में स्टाफ की कमी की वजह से मरीजों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा. स्वास्थ्य केंद्र में मास्क, सैनिटाइजर और दस्ताने की भी कमी है. नतीजतन इलाज में थोड़ी देरी हो रही है.सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में रोजाना कई मरीज आते हैं. कई बार डॉक्टरों की कमी के कारण उन्हें वापस जाना पड़ता है. कटघोरा के डॉक्टरों का कहना है कि स्टाफ की बहुत कमी है. यहां के स्वास्थ्य कर्मियों की ड्यूटी दूसरी जगह ना लगाएं. जिससे बिना परेशानी के मरीजों का इलाज किया जा सके.