समाज सेवा के क्षेत्र मे प्रदेश क्षत्रीय समाज के सच्चे सपूत है श्रवण सिंह ठाकुर – ठा. होरी सिंह डौड

रायपुर 2 जुलाई ( वेदांत समाचार) जांजगीर चाम्पा जिले के समाज सेवक ठाकुर श्रवण सिंह प्रतिवर्ष गरीब बेटीयो का कन्यादान कर समाज सेवा के क्षेत्र मे निस्वार्थ भाव से लगे हुए है । पूरे प्रदेश के क्षत्रीय समाज के लिए यह अत्यंत गौरव का विषय है डा श्रवण सिंह के कार्यो की जितनी भी सराहना की जाए कम है। अनाथ बेसहारा बेटीयो के धर्म पिता के रूप मे इनका कार्य नर नारायण के रूप मे परिलक्षित होता है। समाज को एैसे साधू पुरषो के कार्यो का अनुकरण करना चाहिए उक्त बाते राजपूत क्षत्रिय समाज के प्रदेश अध्यक्ष ठा. होरी सिंह डौड. ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा है समाज सेवा के क्षेत्र में डा. श्रवण सिंह द्वारा किये जा रहे कार्य स्वर्णिम युग के रूप में स्थापित हो रहा है। जिसके तहत गत दिवस अपने निवास में कोरोना के नियमों का पालन करते हुए विवाह कार्यक्रम आयोजित कर सपत्नीक कन्यादान की गई है । ज्ञात हो कि सहकारिता से जुड़े डा. श्रवण सिंह का जन्म जिला मुख्यालय के समीपस्थ ग्राम धुरकोट के मालगुजार ठाकुर परिवार में हुआ तथा 1974 से सहकारिता की समिति सेवक से सेवा प्रारंभ करते हुए काम करने के साथ सामाजिक गतिविधियों से भी जुड़े रहे और अनेक तरह की सामाजिक व धार्मिक गतिविधि अपने स्वयं के ब्यय से करते हुए समाज मे उदाहरण पेश करते आ रहे है । उनकी सहकारिता सेवा में लगन व मेहनत के बदौलत जिला सहकारी बैंक की नोडल अधिकारी का दायित्व वर्ष 2014 में शासन द्वारा दी गई जिसमें भी अपने कर्तब्यों का निर्वहन करते हुए जांजगीर चाम्पा जिले की धान खरीदी में कलेक्टर के साथ मिलकर पहली बार जिले को जीरो प्रतिशत का कीर्तिमान शासन को दिया जो उनके कार्यकाल 2018 तक अनवरत जारी रहा ।

इस दौरान अपने शासकीय दायित्वों के साथ सामाजिक कार्य भी करते रहे और उन्होंने अपने अब तक की 65 वर्ष के जीवन काल मे 21गरीब कन्याओं की विवाह शासकीय निर्धन कन्या विवाह की तर्ज पर किया जा चुका है जिसमे किसी भी प्रकार की जात पात की बंधन न रखते हुए कई दलित गरीब कन्याओं का भी पाणिग्रहण सपत्नीक किये है । इसी तरह अब तक उनके द्वारा धार्मिक क्षेत्र में कार्य करते हुए जिले की गांव गांव में हजारों की संख्या में रामचरित मानस ग्रंथ ,श्रीमद्भागवत पुराण सहित अन्य ग्रंथो का निशुल्क वितरण अपने व्यय से किये है , जो समाज मे सामाजिक समरसता को बढ़ाने का कार्य है । इनके अलावा जांजगीर नैला की लायंस अध्यक्ष के रूप में भी कार्य करते हुए अनेक सामाजिक दायित्व किये गए हैं । इन्ही गतिविधियों के अलावा उन्हें अनेक संस्थानों द्वारा अनेक पदों से नवाजा भी गया है , जिसमे भारत गौरव रत्न सहित अन्य शामिल है तथा वर्तमान में शासन की रेल्वे विभाग द्वारा रेल्वे सलाहकार समिति का सदस्य बनाकर उनके सामाजिक सेवा का सम्मान किया है । वर्ष 2018 में नोडल अधिकारी के पद से सेवानिवृत्त होने के बाद उन्होंने अपना ध्यान पूरी तरह से सामाजिक गतिविधियों में केन्दित कर रखा है , इसी तारतम्य में उन्होंने अपने निवास ग्राम भैंसदा में गत 26 जून को गरीब कन्या का विवाह संपन्न कराते हुए कन्यादान किया है जो दान की श्रेणी में महादान माना जाता है ।

अनेक विशिष्टजनों ने दिये आशीर्वाद

प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी अनेक विशिष्टजनों को आशीर्वाद देने के लिए आमंत्रित किया गया था , जिसमे राज्य गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष राजेश्री रामसुंदरदास , चंद्रपुर विधायक रामकुमार यादव , बेलतरा विधायक रजनीश सिंह , मिश्रीलाल पांडेय पथरिया , विजय अग्रवाल कमांडेंट भिलाई , चौलेश्वर चंद्राकर अध्यक्ष जिला कांग्रेस कमेटी , रवि भारद्वाज पूर्व लोकसभा प्रत्याशी , गुलजार सिंह जिला प्रतिनिधि विधानसभा अध्यक्ष , देवेश सिंह कांग्रेस नेता , जनपद उपाध्यक्ष पुष्पेंद्र प्रताप सिंह , आचार्य अमित मिश्रा सिवनी ,सौरभ सिंह नरियरा , निर्मलदास वैष्णव , पवन अग्रवाल , देवकुमार पाण्डेय , देवराज राठौर , चैनसिंह ठाकुर, लल्ला सिंह धुरकोट सहित अनेक शामिल रहे ।

[metaslider id="122584"]
[metaslider id="347522"]