छत्तीसगढ़ समेत 6 राज्‍यों में कोविड के बढ़ते मामलों के मद्देनजर केन्‍द्र ने विशेषज्ञ दल भेजे

नई दिल्ली। केन्‍द्र ने छह राज्‍यों में कोविड के बढ़ते मामलों के मद्देनजर विशेषज्ञ दल भेजे हैं। ये राज्‍य हैं-केरल, अरूणाचलप्रदेश, त्रिपुरा, ओडिशा, छत्‍तीसगढ़ और मणिपुर। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया है कि ये दल महामारी से सही ढंग से निपटने के लिए राज्‍यों को कोविड राहत और प्रबंधन में सहयोग देगा। ये दल स्थिति का जायजा लेगा और लोक स्‍वास्‍थ्‍य गतिविधियों के लिए राज्‍य सरकार को सुझाव देगा। दो सदस्‍यों वाले इस उच्‍चस्‍तरीय दल में एक एक चिकित्सक और एक स्वास्थ्य विशेषज्ञ शामिल हैं।

टीमें तुरंत राज्यों का दौरा करेंगी और कोविड प्रबंधन के समग्र कार्यान्वयन की निगरानी करेंगी विशेष रूप से परीक्षण, निगरानी और नियंत्रण कार्यो के अतिरिक्‍त अस्पताल के बिस्तरों की उपलब्धता, एम्बुलेंस, वेंटिलेटर और मेडिकल ऑक्सीजन सहित स्थिति की निगरानी करेंगी और उपचारात्मक कार्रवाई का सुझाव भी देंगी।


केंद्र सरकार ‘संपूर्ण सरकार’ और ‘संपूर्ण समाज’ दृष्टिकोण के साथ महामारी के खिलाफ लड़ रही है। मंत्रालय ने बताया कि कोविड प्रबंधन के लिए विभिन्न राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों के प्रयासों में सहयोग के लिए केंद्र सरकार समय-समय पर विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में केंद्रीय टीमें भेजती रही है। ये दल राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के अधिकारियों के साथ बात कर उनके सामने आने वाली चुनौतियों और मुद्दों पर विचार करते हैं।

[metaslider id="122584"]
[metaslider id="347522"]