आदर्श शिक्षक के रूप में पहचान बनाई शिवनारायण दुबे ने, सेवानिवृत्ति पर शिक्षक का विदाई समारोह तथा असिस्टेंट प्रोफेसर डिग्रसकर का किया गया प्रतिभा सम्मान

जांजगीर चाम्पा 2 जुलाई (वेदांत समाचार) शिक्षा विभाग में कार्य करना सौभाग्य की बात होती है 42 वर्ष की लम्बी सेवा देकर शिवनारायण दुबे जी ने आदर्श शिक्षक के रूप में अपनी पहचान बनाई है ये बाते समाज सेवी राघवेन्द्र पाण्डेय ने कही वे शिक्षक शिवनारायण दुबे के सेवानिवृत्ति के मौके पर पं रामसरकार पाण्डेय शास. हायर सेकेंडरी स्कूल कुटरा के सभागार में आयोजित विदाई समारोह में बोल रहे थे इस मौके पर विद्यालय के वरिष्ठ शिक्षक शिवनारायण दुबे के विभाग से सेवानिवृत्ति होने तथा विद्यालय के पुर्व छात्र कमल डिग्रसकर के असिस्टेंस प्रोफेसर में चयन होने पर विद्यालय परिवार द्वारा उनका तिलक एवं प्रतिक चिन्ह भेंटकर सम्मान किया गया। संस्था के प्राचार्य संदीप श्रीवास्तव ने कहा कि विद्यालय के वतर्मान स्वरूप में वरिष्ठ शिक्षक शिवनारायण दुबे का महत्वपुर्ण योगदान है उन्होंने विद्यालय के साथ ही शिक्षा विभाग के प्रशासनिक क्षेत्र में कार्य किया है उनके अनुभव से हम सबको भी सीखने को मिला है सरपंच छतराम कश्यप ने कहा कि शिक्षकों की मेहनत का परिणाम है कि हमारे गांव के होनहार छात्र का असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर चयन हुआ है हम विद्यालय परिवार के प्रति आभार व्यक्त करते है । ईस मौके पर कमल डिग्रसकर ने कहा कि जब मैं कक्षा नवमी में प्रवेश किया तो गांव के विद्यालय में शिक्षको के पढ़ाने के सरल तरीके का मुझ पर गहरा असर पढ़ा था जिसका परिणाम है कि मेरा असिस्टेंट प्रोफेसर के रूप में चयन हो सका कमल ने आगे कहा कि कुटरा के माटी पुत्र राजेश पाण्डेय और राघवेंद्र पाण्डेय के कारण गांव में शिक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ी है मै उनके प्रति भी आभार व्यक्त करता हुं ।

विभाग से सेवानिवृत्ति के बाद कार्यस्थल विद्यालय में आयोजित विदाई समारोह पर शिवनारायण दुबे ने अपने कार्यकाल के अनुभव संघर्ष और सफलता को साझा किया तथा कहा कि आगे भी निरंतर मैं समाज में शिक्षा के प्रचार प्रसार के लिये कार्य करते रहुंगा अंत में विद्यालय परिवार के सभी शिक्षकों ने श्री दुबे को आगे की सुखद जीवन के लिए शुभकामनाऐ दी तथा कमल डिग्रसकर को असिस्टेंट प्रोफेसर बनने पर बधाई दिया । कायर्क्रम का संचालन तथा आभार प्रदर्शन युवा शिक्षक अनुराग तिवारी ने किया इस मौके पर जन भागीदारी के अध्यक्ष गुलाबचंद्र पाण्डेय पुर्व सरपंच रामकुमार खरे पंच विक्रम सुर्यवंशी रामेश्वर कश्यप सहीत विद्यालय के समस्ट स्टाप उपस्तिथ थे । इसके पश्चात् विद्यालय परिवार द्वारा पौधरोपण किया गया ।


पं रामसरकार पाण्डेय की स्मृति में पौधरोपण का संकल्प

पर्यावरण के प्रति जागरूकता तथा गांव को आक्सिजोन के रूप में विकसित करने की दिशा में पं रामसरकार पाण्डेय की स्मृति में शास.हायर सेकेंडरी स्कूल कुटरा परिवार द्वारा विद्यालय परिसर तथा गांव के अन्य स्थानों मे प्रति वर्ष पौधारोपण किया जाता है इस वर्ष स्व. रामसरकार पाण्डेय की 72वीं जयंती के अवसर पर संस्था के प्राचार्य संदीप श्रीवास्तव के सौजन्य से 72 पौधे लगाये गये जिनमें से 24 नग पाम के आठ फीट उंचे पौधे विद्यालय परिसर में ही लगाये गये ।

[metaslider id="122584"]
[metaslider id="347522"]