नसबंदी के हफ्तेभर बाद महिला की मौत, तीन डाक्टरों के खिलाफ मामला दर्ज

बेमेतरा। नसबंदी के हफ्तेभर बाद महिला की मौत के मामले में तीन डाक्टरों के खिलाफ एफआइआर दर्ज की गई है। बेमेतरा में संचालित हेल्थ केयर चिकित्सालय की संचालिका डा. नेहा वर्मा सहित डा.वरुण ताम्रकार और डा. प्रभु लाल चंदन के खिलाफ कोतवाली बेमेतरा में रिपोर्ट दर्ज हुई है। महिला की नसबंदी के दौरान उपचार में लापरवाही बरते जाने के आरोप की पुष्टि होने के बाद 16 जून को मामला दर्ज किया गया है। हालांकि घटना फरवरी 2020 की है।

जानकारी के अनुसार प्रमिला साहू पत्नी खुमान साहू (25) ग्राम गनियारी निवासी का नसबंदी आपरेशन 18 फरवरी 2020 को स्थानीय हेल्थ केयर चिकित्सालय में किया गया था। इसके बाद 19 फरवरी को महिला की स्थिति बिगड़ने पर डाक्टरों ने स्वजनों को सलाह दी कि उन्हें उचित उपचार के लिए दूसरे चिकित्सालय ले जाना अच्छा होगा।

डाक्टरों की सलाह पर स्वजनों द्वारा महिला को नारायणा हास्पिटल रायपुर में भर्ती कराया गया, किंतु महिला की स्थिति गंभीर होने की वजह से 29 फरवरी 2020 को उसकी मौत हो गई। इसके बाद महिला के स्वजनों ने बेमेतरा के उक्त चिकित्सकों के पर उपचार में लापरवाही बरतने का आरोप लगाकर अपनी शिकायत दर्ज कराई गई थी। शिकायत के आधार पर और महिला की मौत के बाद पोस्टमार्टम रिपोर्ट सहित फारेंसिक रिपोर्ट मिलने के बाद उक्त तीनों चिकित्सकों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

विदित हो कि बेमेतरा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. सतीश शर्मा द्वारा भी जांच के बाद अपनी रिपोर्ट में यह बात कही गई थी कि उक्त निजी चिकित्सालय में नसबंदी आपरेशन किए जाने के लिए अधिकृत नहीं है, उसके बाद भी वहां के डाक्टरों द्वारा महिला की नसबंदी आपरेशन किया गया और लापरवाही के चलते महिला की अंतड़ी में गहरे जख्म हो गए थे।

इसकी वजह से ही अत्यधिक रक्तस्राव होने के चलते महिला की स्थिति गंभीर हुई और महिला की मौत हो गई। हालांकि कोतवाली बेमेतरा में मामला तो दर्ज किया गया है, लेकिन फिलहाल किसी तरह की कार्रवाई अभी हो नहीं पाई है, जल्द ही चिकित्सकों की गिरफ्तारी की बात भी कोतवाली प्रभारी बेमेतरा द्वारा कही गई है।

[metaslider id="122584"]
[metaslider id="347522"]