न्यूमोकोकल कॉन्ड्रगेट वैक्सीन नियमित टीकाकरण का कार्यक्रम में शामिल हुए कलेक्टर…अनोखी, आशीष और रिष्टी को टीका की पहली खुराक लगने पर दी शुभकामनाएं

जांजगीर-चांपा, 15 जून (वेदांत समाचार) स्वास्थ्य विभाग द्वारा न्यूमोकोकल कॉन्ड्रगेट वैक्सीन ( पीसीव्ही ) को निःशुल्क टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल किया गया है। कलेक्टर श्री जितेन्द्र कुमार शुक्ला ने आज पुराना जिला अस्पताल (अर्बन पीएचसी ) में न्यूमोकोकल कॉन्ड्रगेट वैक्सीन का प्रथम डोज लगने पर नन्हें बच्चों अनोखी साहू, आशीष और रिष्टी को शुभकानाएं दी और टीकाकरण कार्याक्रम के प्रचार-प्रसार के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया।

कलेक्टर ने आम लोगों से अपील करते हुए कहा है कि वे जागरुक होकर अपने बच्चों को यह टीका अवश्य लगवाए। पीसीव्ही वैक्सीन लगने से बच्चों में न्यूमोनिया की बीमारी से बचाव होता है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को लक्ष्य के अनुसार शत्-प्रतिशत बच्चों का पीसीव्ही का टीकाकरण करने के निर्देश दिये हैं।


सीएमएचओ ने बताया कि नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के तहत पीसीव्ही का टीका प्रथम डोज 8 सप्ताह दूसरा डोज 14 सप्ताह एवं तीसरा डोज 9 माह के बच्चों को दिया जाना है। जिला अस्पताल, बीडीएम चांपा, सभी सामुदायिक, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, उपस्वास्थ्य केन्द्र और सिविल डिस्पेंसरी में टीकाकरण प्रारंभ कर दिया गया है।

टीकाकरण कार्यक्रम के शुभारंभ के दौरान सीएमएचओ डाॅ एसआर बंजारे, जिला टीकाकरण अधिकारी सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे।