बेहिचक लगवाएं कोरोना टीका, शरीर में चुंबकीय गुण आने के दावे भ्रामक : डॉ. मिश्रा

रायपुर। राज्य कोरोना नियंत्रण अभियान के नोडल अधिकारी डॉक्टर सुभाष मिश्रा ने कहा कि ने कहा कि कोरोना वैक्सीन लगाने के बाद शरीर में चुंबकीय शक्ति आने वाली बातें पूरी तरह भ्रामक हैं। वैक्सीन शरीर में कोरोना से बचाव के लिए प्रतिरोधक क्षमता पैदा करती है। यह किसी भी प्रकार से किसी भी व्यक्ति के शरीर में चुंबकीय शक्ति पैदा नहीं कर सकती और न ही इसके कोई दुष्प्रभाव हैं। वैक्सीन से चुंबकत्व और दुष्प्रभाव के संबंध में किए जा रहे सारे दावे और बातें निराधार हैं।

पहले भी कई बार कुछ लोगों की ओर से खुद के शरीर में चुंबकीय शक्ति होने की बात कही गई, पर बाद में उनके दावे गलत साबित हुए। इधर, अंधश्रद्धा निर्मूलन समिति के अध्यक्ष डॉ. दिनेश मिश्र ने कहा कि किसी भी व्यक्ति के शरीर में किसी वस्तु के चिपकने का कारण उसकी और चिपकने वाली वस्तु के बीच में एक स्पर्श होना है। हर व्यक्ति की त्वचा में पसीने की ग्रंथियां होती है, जिनसे पसीना बाहर आता है।

हमारे पसीने का एक प्रमुख तत्व पानी के अलावा सीबम एक तेलीय पदार्थ होता है, जो सेबसियस ग्लैंड से निकलता है। यह हमारे पसीने को चिपचिपा बनाता है। इसके साथ ही हमारे पसीने में नमक के अलावा अन्य तत्व भी होते हैं। इस कारण हल्की वस्तु उस स्थान पर चिपक सकती है, जहां पर पसीना अधिक हो।

जब पसीना सूख जाता है, तब कुछ देर बाद वह वस्तु गिर जाती है। किसी भी प्रकार से इसमें वैक्सीन से चुंबकत्व उत्पन्न होने जैसी कोई बात सही नहीं है।