आंदोलन तेज करने की रणनीति पर भूविस्थापितो का बैठकों का दौर शुरु।

8 जून की दीपका खदान में पूर्णतः बंद के दौरान मांग किया गया था मुख्यालय स्तर के अधिकारी के साथ वार्ता हो ।

कोरबा , रोजगार ,पुनर्वास और रोजगार से जुड़ी मांगो और जबरिया विस्थापन के विरोध में विगत 8 जून को दीपका खदान में 7 घण्टे तक उत्पादन और डिस्पेच को पूरी तरह से बन्द करने के बाद अब भुविस्थापित अपनी आंदोलन को और तेज करना चाह रहे हैं । आंदोलन के अंत मे ही घोषणा कर दी गयी थी कि क्षेत्रीय स्तर के अधिकारियों के साथ लंबे समय से वार्ता और समझौता का कोई परिणाम नही निकलकर आया है । क्षेत्र के अधिकारी मुख्यालय में कामो की स्वीकृति के लिए भेजने की बात कहते हुए अपना पल्ला झाड़ते रहे हैं इसलिये अब मुख्यालय से जिम्मेदार अधिकारी को यहां पर बुलाई जाए । 11 जून को कटघोरा एसडीएम श्रीमती सूर्यकिरण तिवारी ने मामले को संज्ञान में लेते हुए दीपका स्थित प्रगति हाउस में त्रिपक्षीय वार्ता बुलवाई थी जिसमे उन्होंने एसईसीएल के अधिकारियों को निर्देशित किया था कि जो भी क्षेत्रीय स्तर की मांगें है सालों से लटका कर रखा गया है वही काम नही हो रहा है तो मुख्यालय स्तर के जिम्मेदार अधिकारियों को बुलाकर वार्ता में बात करवाये जरूरत हो तो कलेक्टर मैडम को भी शामिल कराएं ।

वहीं एसईसीएल प्रबंधन के क्रियाकलापो से आक्रोशित भुविस्थापितो ने 7 घण्टे के बाद अब दूसरे चरण में 7 दिन तक खदान बंद करने की तैयारी शुरू कर दी है । इस सबन्ध में जानकारी देते हुए सन्गठन के अध्यक्ष सपुरन कुलदीप ने बताया कि 8 जून की बन्द में ही उच्च अधिकारियों से वार्ता की मांग किया जा चुका है किंतु क्षेत्रीय स्तर के अधिकारी अपने गलतियों और अक्षमता को उजागर हो जाने के कारण वार्ता कराने से बच रहे हैं । नवपदस्थ जिलाधीश रानू साहू जी को भी कोरबा जिले के विस्थापन पीड़ितों की पिछले 60 सालों की समस्या के इतिहास को अवगत कराने के लिए मुलाकात कर पत्र सौंपा गया है । घोषणा के अनुसार एक सप्ताह के बाद अब पुनः आंदोलन का विस्तार किया जाना है जिसके तहत गांवों में पीड़ितों के साथ बैठक शुरू कर दिया गया है । सभी प्रभावित गांवों में हर घर से एक मुट्ठी चावल ,और 10 रुपये की सहयोग राशि के साथ ही आंदोलन में पूरे परिवार की सक्रियता की अपील की जाएगी ।

इसी तैयारी के आज सन्गठन के गेवरा क्षेत्र के प्रमुख पदाधिकारियो की बैठक हुई जिसमें क्षेत्रीय स्तर के समस्याओ को शामिल कर मांगपत्र तैयार किया गया जिसे सोमवार को प्रदर्शन के साथ एसईसीएल गेवरा मुख्यालय में ज्ञापन दिया जाएगा । बैठक में संतोष दास महंत कुलदीप सिंह राठौर विजयपाल सिंह ठाकुर ललित महिलांगे रूद्र दास महंत दिलहरण रविंद्र जगत दशरथ धीवर संतोष राठौर आदि शामिल थे ।

[metaslider id="122584"]
[metaslider id="347522"]