घरेलू LPG गैस कनेक्शन धारकों को बड़ी राहत, अब किसी भी डीलर से रिफिल करा सकेंगे गैस सिलेंडर

नई दिल्ली: कोरोना काल में घरेलू गैस कनेक्शन धारकों को सरकार ने बड़ी राहत दी है। दरसअल पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने गुरुवार को उपभोक्ताओें को राहत देते हुए य​ह ऐलान किया है कि ग्राहकों के पास यह तय करने का विकल्प होगा कि वे किस वितरक से एलपीजी रिफिल चाहते हैं। हालांकि मंत्रालय ने यह सुविधा सिर्फ चार शहरों में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू की है। शुरुआत में इसका लाभ चंडीगढ़, कोयंबटूर, गुड़गांव, पुणे और रांची में रह रहे ग्राहक उठा सकेंगे।

बता दें कि इससे पहले पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने उपभोक्ताओं की समस्या और धुआं रहित इंधन को बढ़ावा देने के लिए कई फैसले लिए। इसी के तहत मंत्रालय ने बीते दिनों यह ऐलान किया था कि अब एड्रेस प्रूफ के भी उपभोक्ता गैस कनेक्शन ले सकेंगे। इससे पहले गैस कनेक्शन के लिए एड्रेस प्रूफ अनिवार्य था।

मालूम हो कि इस महीने घरेलू एलपीडी सिलिंडर की कीमत में  कोई बदलाव नहीं हुआ है। दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाला गैर-सब्सिडी एलपीजी सिलिंडर 809 रुपए का है। कोलकाता में इसका दाम 835.50 रुपए, मुंबई में 809 रुपए और चेन्नई में यह 825 रुपए का है। इस महीने इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है। वहीं दिल्ली में 19 किलोग्राम वाला एलपीजी सिलिंडर पिछले महीने के 1595.50 रुपए के मुकाबले इस महीने 122 रुपए सस्ता होकर 1473.50 रुपए का हो गया है। कोलकाता में इसका दाम 1544.50 रुपए, मुंबई में 1422.50 रुपए और चेन्नई में 1603 रुपए है।