रायपुर,08 नवंबर 2024। अब आपको लाइसेंस नवीनीकरण के लिए परिवहन विभाग के कार्यालय में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। परिवहन विभाग ने ड्राइविंग लाइसेंस और अन्य वाहन संबंधित सेवाओं को सरल और सुविधाजनक बनाने के लिए एक नई पहल की है। अब आप घर बैठे इन सभी सेवाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, और इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए किसी भी विभागीय दफ्तर में जाने की आवश्यकता नहीं है।इस नई प्रक्रिया में खास बात यह है कि यदि आप फोटो के लिए कार्यालय नहीं जा सकते हैं, तो आपके लिए लाइसेंस नवीनीकरण की प्रक्रिया को पूरी तरह से फेसलेस बना दिया गया है। अब इस प्रक्रिया को ऑनलाइन पूरा किया जा सकता है, और लाइसेंस आपके पते पर सीधे भेजा जाएगा। इस सुविधा का उद्देश्य खासकर उन लोगों के लिए है, जो किसी कारणवश ऑफिस नहीं जा सकते या समय की कमी के चलते लाइसेंस नवीनीकरण के लिए विभाग के दफ्तरों का रुख नहीं कर पाते थे।
12 नई सेवाओं का लाभ
इसके अलावा, परिवहन विभाग ने 12 प्रमुख सेवाओं के लिए नई सुविधाएं शुरू की हैं। इनमें ड्राइविंग लाइसेंस नवीनीकरण, डुप्लीकेट लाइसेंस, पते में बदलाव, और वाहन संबंधित नाम ट्रांसफर जैसी सेवाएं शामिल हैं। अब ये सभी सेवाएं घर बैठे ऑनलाइन उपलब्ध हैं, और आवेदकों को इन सेवाओं के लिए विभाग के दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।
इन सेवाओं के तहत ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से लिंक भी किया गया है, जिससे प्रक्रिया और भी आसान हो गई है। इसके बाद आवेदक इन सेवाओं का लाभ सीधे स्पीड पोस्ट के माध्यम से उठा सकते हैं। विभाग की ओर से इन सेवाओं का वितरण आवेदकों के घर के पते पर किया जाएगा, और इसकी निगरानी भी की जाएगी।
ऑनलाइन दस्तावेज जमा और ड्राइविंग टेस्ट
हालांकि, यदि आप ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो आपको ड्राइविंग टेस्ट के लिए विभाग में जाना होगा। लेकिन ध्यान रहे कि इस टेस्ट के लिए आवेदन और दस्तावेजों की पूरी प्रक्रिया अब ऑनलाइन ही की जाएगी। सभी दस्तावेज़ों को संबंधित वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा, जिससे समय की बचत होगी और प्रक्रिया अधिक पारदर्शी बनेगी।
नए वाहनों का पंजीकरण और आरसीसी में संशोधन
इस नई सुविधा के तहत परिवहन विभाग ने नए वाहनों के पंजीकरण, पुराने वाहनों के आरसीसी में संशोधन, और ड्राइविंग लाइसेंस में बदलाव जैसे कार्यों को भी ऑनलाइन करने की सुविधा प्रदान की है। इसके बाद, नए ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आरसी) को 7 दिन के भीतर आवेदक के पते पर स्पीड पोस्ट के जरिए भेज दिया जाएगा।
स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग और एसएमएस अलर्ट
इस सेवा के तहत आवेदकों को स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेजे गए दस्तावेज़ों की ट्रैकिंग जानकारी एसएमएस के जरिए भी भेजी जाएगी। इससे आवेदकों को यह पता चल सकेगा कि उनके दस्तावेज़ कहां तक पहुंचे हैं और उन्हें कब प्राप्त होंगे। स्पीड पोस्ट के ट्रैकिंग आईडी का उपयोग करके आवेदक अपने दस्तावेजों का ट्रैक कर सकते हैं।
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