वैक्सीनेशन के लिए नई गाइडलाइंस जारी, टीके की बर्बादी पर राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को कम मिलेंगी डोज

भारत सरकार ने राष्ट्रीय COVID वैक्सीनेशन प्रोग्राम के लिए संशोधित गाइडलाइंस जारी की हैं, जो 21 जून से प्रभावी होंगी. गाइडलाइंस में कहा गया है, पॉपुलेशन, केसलोड और वैक्सीनेशन की तेजी के आधार पर राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों को वैक्सीन की डोज आवंटित की जाएंगी. वैक्सीन का वेस्टेज आवंटन को निगेटिव रूप से प्रभावित करेगा.

इससे पहले पीएम मोदी ने सोमवार को कहा कि अब 18 से 44 साल के आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण के लिए भी राज्यों को टीका मुफ्त में उपलब्ध कराया जाएगा और अगले दो सप्ताह में इससे जुड़े दिशा-निर्देश तय कर लिए जाएंगे. उन्होंने राष्ट्र के नाम संबोधन में यह भी कहा कि पूरे देश में सभी लिए के मुफ्त टीकाकरण 21 जून से शुरू होने की उम्मीद है. प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘उम्मीद है कि 21 जून से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए केंद्र सरकार, राज्य सरकारों को मुफ्त टीका देगी. किसी भी राज्य सरकार को टीके पर कुछ खर्च नहीं करना होगा.

प्रोटोकॉल ही है बड़ा हथियार

पीएम मोदी ने सख्ती में दी जा रही ढील को लेकर राज्यों को आगाह किया था. कोविड-19 के मामले घटने के मद्देनजर कई राज्यों के पाबंदियों में ढील दिए जाने के बीच सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसी भी ढिलाई के खिलाफ लोगों को सावधान किया. उन्होंने कहा कि कोरोना जैसे अदृश्य और रूप बदलने वाले दुश्मन के खिलाफ लड़ाई में सबसे प्रभावी हथियार प्रोटोकॉल का पालन है.

कोरोना वायरस अभी गया नहीं

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘कई जगहों पर कोरोना कर्फ्यू में ढील दी जा रही है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि कोरोना वायरस चला गया है. हमें सतर्क रहना होगा और साथ ही कोविड प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करना होगा. मुझे विश्वास है कि हम इस लड़ाई को जीतेंगे और भारत कोरोना वायरस के खिलाफ जीतेगा. राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में पीएम मोदी ने जिक्र किया कि बीते 100 वर्षों में आई यह सबसे बड़ी महामारी है. इस तरह की महामारी आधुनिक विश्व ने न कभी देखी थी, न अनुभव की थी. इस महामारी के खिलाफ भारत कई मोर्चों पर एक साथ लड़ा है.

देश ने तैयार किया नया इन्फ्रास्ट्रक्चर

कोविड अस्पताल बनाने, आईसीयू बेड बढ़ाने, वेंटिलेटर के निर्माण और प्रयोगशालाओं के नेटवर्क के विस्तार समेत अन्य कदमों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ भारत की लड़ाई को मजबूती मिली है. प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले डेढ़ साल में महामारी से लड़ने के लिए देश भर में एक नया स्वास्थ्य ढांचा तैयार किया गया है. उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के खिलाफ देश की लड़ाई जारी है.