छत्तीसगढ़ सराफा एसोसिएशन की चेतावनी: सोना खरीदने से पहले रहें सावधान!

रायपुर, 28 अक्टूबर (वेदांत समाचार) – छत्तीसगढ़ सराफा एसोसिएशन ने उपभोक्ताओं को सोना खरीदने से पहले सावधान रहने की चेतावनी दी है। एसोसिएशन के अध्यक्ष कमल सोनी और महासचिव प्रकाश गोलछा ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि ब्रांड ज्वेलर्स और अन्य शो-रूम वाले उपभोक्ताओं को झूठे प्रचार और प्रलोभन देकर गुमराह कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि ये ब्रांड ज्वेलर्स और शो-रूम मार्केट रेट से कम दाम पर सोना बेचने का दावा कर रहे हैं, लेकिन वास्तव में वे अधिक मेकिंग चार्ज और अन्य शुल्क वसूल कर रहे हैं। इससे उपभोक्ताओं को नुकसान हो रहा है।

छत्तीसगढ़ सराफा एसोसिएशन ने उपभोक्ताओं से अपील की है कि वे सोना खरीदने से पहले वास्तविक रेट और मेकिंग चार्ज की जांच करें और बिलिंग में प्रामाणिकता, मेकिंग चार्ज और जीएसटी का स्पष्ट उल्लेख देखें।

एसोसिएशन ने कहा है कि सामान्य व्यापारी मेकिंग चार्ज 12% से 18% तक लेता है, जबकि ब्रांड ज्वेलर्स और शो-रूम 20% से 38% तक मेकिंग चार्ज वसूल कर रहे हैं।

उपभोक्ताओं को सलाह दी गई है कि वे सोना विक्रय करने के लिए भी सावधान रहें और ब्रांड ज्वेलर्स और शो-रूम में जेवर विक्रय करने से पहले उनकी नीतियों की जांच करें।

इसके अलावा, एसोसिएशन ने उपभोक्ताओं को निम्नलिखित बातों का ध्यान रखने की सलाह दी है:

  • सोना खरीदने से पहले मार्केट रेट की जांच करें।
  • मेकिंग चार्ज और अन्य शुल्क की जांच करें।
  • बिलिंग में प्रामाणिकता, मेकिंग चार्ज और जीएसटी का स्पष्ट उल्लेख देखें।
  • सोना विक्रय करने से पहले ब्रांड ज्वेलर्स और शो-रूम की नीतियों की जांच करें।
  • सावधानी से किसी भी प्रकार के प्रलोभन में न फंसें।

छत्तीसगढ़ सराफा एसोसिएशन उपभोक्ताओं के हितों के लिए सदैव तत्पर है।