KORBA : भुविस्थापित और स्थानीय बेरोजगारो का आंदोलन 8 जून को

ऊर्जाधानी भुविस्थापित किसान कल्याण समिति के दीपका क्षेत्रीय अध्यक्ष श्यामू जायसवाल ने एसईसीएल की तानाशाही और वादाखिलाफी के विरोध में तथा अपनी जायज मागो और भुविस्थापित किसानों के अधिकार को हासिल करने के लिए 8 जून 2021 को होने वाले आंदोलन को कामयाब बनाने का आव्हान किया है ।

उन्होंने बताया कि सन्गठन ने खदान में पूर्ण उत्पादन ठप्प करने का निर्णय लिया है इस आर पार की लड़ाई में सभी लोंगो को आगे आकर आन्दोलन को सफल बनाने की जरूरत है । उन्होंने सन्गठन के अपने मूल मांगो के साथ क्षेत्रीय स्तर पर उठाई जा रही मांगो को भूविस्थापितो की अधिकार बताते हुए कहा है बीते कई वर्षों से लंबित हमारी मांगो को एसईसीएल प्रबंधन और जिला प्रशासन अनसुना करते आ रही है इस आंदोलन को और ज्यादा व्यापक बनाने का प्रयास किया जाएगा ।

भुविस्थापित नेता ने भूविस्थापितो की एकता और संघर्ष को कमजोर करने की प्रयास करने वाले तथाकथित दूसरे संगठनों से दूर रहने का आव्हान भी किया है और कहा कि किसी के झांसे में न आएं जिले में एकमात्र सन्गठन है जो भूविस्थापितो की लड़ाई लड़ रही है ।

इन मांगो को लेकर आंदोलित है भुविस्थापित

  1. परियोजना एवं एरिया स्तर पर पुनर्वास समिति का गठन किया जाये ।
  2. सभी खातेदार को रोजगार चार गुना मुआवजा और बेहतर पुनर्वास की व्यवस्था किया जाए |
  3. प्रभावित परिवार के बेरोजगारों द्वारा बनाई गई सरकारी समितियों/फर्म/ कंपनी को ठेका कार्य (कोयला परिवहन, पानी छिड़काव, LMV हायरिंग, क्लीनिंग वर्क व अन्य) में 20%आरक्षण दो। स्थानीय बेरोजगारों को प्राथमिकता दिया जाए ।
  4. लंबित रोजगार ,मुआवजा बसाहट के प्रकरणों का तत्काल निराकरण किया जाए ।
  5. गांव का आशिंक जमीन अधिग्रहण पर रोक लगाई जाए ।
  6. भूविस्थापित किसान परिवार के बच्चों को नि:शुल्क प्राथमिक-उच्च शिक्षा दिया जाए ।
  7. जिला खनिज न्यास निधि का प्रभावित ग्रामों के शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार पर खर्च किया जाए ।
  8. पूर्व में अधिग्रहित जमीन वास्तविक खातेदारों को वापस करो, नया अधिग्रहण कानून का पालन किया जाए ।
  9. महिलाओं और युवाओं के लिए रोजगार सृजन ,कौशल उन्नयन की व्यवस्था करो और स्थानीय उद्योगों में नियोजित किया जाए ।
  10. राजस्व मामला,फौती, नामन्तरण ,बटाकन, त्रुटीसुधार आदि समस्या का हर गाँव में शिविर आयोजित कर निवारण किया जाये इसके लिए एस ई सी एल समस्त खर्च का वहन करे |
    11 . एशिया में सबसे ज्यादा कोयला उत्पादन देने वाले कोरबा जिले में माइनिंग कालेज खोली जाए ।
    12 . भूविस्थापितो के लिए बसाहट स्थल को सर्वसुविधायुक्त कालोनी बनाया जाए । तथा सबंधित संस्थान में निःशुल्क इलाज का प्रबंध किया जाए ।
  11. मलगांव स्थित शिव मंदिर को बिना विधि विधान तोड़कर ग्रामीणों की धार्मिक आस्था को ठेस पहुचाने वाले अधिकारियों पर वैधानिक कार्यवाही किया जाए और तत्काल बसाहट स्थल एलाट कर मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा किया जाए । वहां के रोजगार, मुआवजा का भुगतान किया जाए ।
  12. कोयला उत्खनन के नाम पर हैवी ब्लास्टिंग कर आमजनों की जानमाल को नुकसान पहुंचाना बन्द किया जाए ।

15 . क्षेत्रीय इकाइयों द्वारा की गयी मांगों का निराकरण किया जाए ।

उपरोक्त मांगो के समर्थन में 8 जून को आंदोलन स्थल में ठीक 9 बजे सुबह ज्यादा से ज्यादा संख्या में पहुंचकर आंदोलन को सफल बनाने में सहयोग प्रदान करने की अपील किया है ।