Dhanteras 2024: जानिए धनतेरस पर गोल्ड खरीदने का शुभ मुहूर्त 

Dhanteras 2024: इस साल धनतेरस 29 अक्टूबर 2024 को मनाई जाएगी. इस दिन शाम को प्रदोष काल में भगवान धन्वंतरि के साथ कुबेर और लक्ष्मी जी की पूजा की जाती है. परिवार में समृद्धि बनी रहे, मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त हो इसके लिए धनतेरस पर शुभ मुहूर्त में सोना खरीदा जाता है. धनतेरस 2024 पर सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त यहां देखें.

Dhanteras 2024  सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त

धनतेरस पर सोना खरीदने के लिए 29 अक्टूबर, मंगलवार को सुबह 10.31 मिनट से 30 अक्टूबर 6.32 मिनट तक शुभ मुहूर्त रहेगा. आपको 20 घंटे 1 मिनट का शुभ समय प्राप्त होगा.धनतेरस पर लोग सोना, चांदी, ज्वैलरी, गाड़ी, मकान, दुकान खरीदते हैं. इसके अलावा झाड़ू, पीतल के बर्तन, इलेक्ट्रॉनिक चीजें और धनिया भी खरीदा जाता है. चांदी के सिक्के, गणेश व लक्ष्मी प्रतिमाओं की खरीदारी करना भी शुभ होता है.

Dhanteras 2024 धनतेरस पर त्रिपुष्कर योग खरीदारी का महत्व

इस साल धनतेरस पर त्रिपुष्कर योग बन रहा है, मान्यता है कि इस योग में किए गए कामों का 3 गुना फल मिलता है, जैसे आप कोई शुभ चीजों की खरीदारी करते हैं तो उसमें 3 गुना वृद्धि होगी, वहीं अगर आप कोई बिजनेस शुरू करते हैं, तो उसमें तीन गुना फायदा कमाने के योग बन सकते हैं.

  • त्रिपुष्कर योग – सुबह 6.31 – सुबह 10.31

धनतेरस पर क्यों खरीदते हैं सोना ?

धनतेरस से जुड़ी मान्यता है कि धन त्रयोदशी तिथि पर किसी भी प्रकार की धातु की खरीददारी को सौभाग्य का प्रतीक माना गया है. सोना मां लक्ष्मी का रूप होता है. धनतेरस पर सोना खरीदने से घर में बरकत आती है, लक्ष्मी जी स्थाई रूप से घर में वास करती है. सोना चूंकि बहुत महंगा होता है ऐसे में धनतेरस पर जौ भी खरीद सकते हैं.

[metaslider id="122584"]
[metaslider id="347522"]