छत्तीसगढ़ में 14 नवंबर से शुरू होगी धान खरीदी, तैयारी हुई पूरी

रायपुर 24 अक्टूबर 2024।छत्तीसगढ़ को धान का कटोरा कहा जाता हैं, यहाँ हर साल धान की खरीदी की जाती हैं. इस समय लेकर अक्सर किसान काफी इंतज़ार करते हैं. इसी कड़ी में 14 नवंबर से छत्तीसगढ़ में धान खरीदी शुरू हो रही है. जो 21 जनवरी तक चलेगी ढाई महीने में छत्तीसगढ़ में चलने वाली धान खरीदी को लेकर सभी सहकारी केदो के साथ जिला सहकारी केंद्र मर्यादित बैंक ने भी अपनी तैयारी पूरी कर ली है.

पिछली बार बैंक को पांच लाख चालीस हजार मीट्रिक टन का लक्ष्य दिया गया था. वही इस बारी से बढ़कर 7 लाख 20 हजार मैट्रिक टन कर दिया गया है ढाई महीने की धान खरीदी के दौरान जिला सरकारी बैंक को उम्मीद है. कि उसके द्वारा इस लक्ष्य को पूरा कर लिया जाएगा हालांकि देखा जाता है कि कई किसान धान खरीदी के लिए पंजीयन नहीं करते जिसकी वजह से उन्हें धान खरीदी में दिक्कत होती है.

लेकिन जिला सरकारी केंद्र बार यदि बैंक के द्वारा इस समय सभी विधानसभा और ब्लॉक मुख्यालय में मौजूद ग्राम पंचायत में जाकर धान के लिए पंजीयन करने जागरूक किया जा रहा है. ताकि जब किसान धान बेचने के लिए धान खरीदी केदो में पहुंचे तो उन्हें किसी प्रकार की कोई दिक्कत का सामना न करना पड़े इसके लिए जिला सरकारी बैंक के द्वारा भी पुख्ता तैयारी की जा रही है. जाहिर तौर पर हर साल किसानों के मेहनत का प्रतिफल होता है धान, लिहाजा किसानों को किसी प्रकार की दिक्कत ना हो इसके लिए शासन स्तर पर समस्त तैयारी को मुक्त भी किया जा रहा है।

[metaslider id="122584"]
[metaslider id="347522"]