121 रनों की धुआंधार पारी के साथ फतेहपुर ने जीता पीईकेबी क्रिकेट चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब…

उदयपुर, 24 अक्टूबर 2024: साल्ही खेल मैदान में ‘पीईकेबी क्रिकेट चैंपियंस ट्रॉफी’ का फाइनल मुकाबला बुधवार को फतेहपुर और बासेन के बीच खेला गया। फतेहपुर ने इस रोमांचक फाइनल में शानदार प्रदर्शन करते हुए बासेन को 56 रनों से हराकर पीईकेबी क्रिकेट ट्रॉफी का चैंपियन बना। इस मौके पर सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण जनों की भीड़ खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने मैदान में पहुंची थी।

मैच में बासेन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। मैच में बल्लेबाज शुभन सिंह पोर्ते की 43 रनों की बेहतरीन पारी की बदौलत फतेहपुर ने निर्धारित 12 ओवरों में 120 रन बनाए, जिससे बासेन को 121 रनों का लक्ष्य मिला। वहीं बासेन की ओर से शिवबरन आगरे ने 3 महत्वपूर्ण विकेट चटकाने के बावजूद फतेहपुर का स्कोर बासेन के लिए चुनौतीपूर्ण साबित हुआ। लक्ष्य का पीछा करने उतरी बासेन की टीम शुरू से ही दबाव में आ गई।

हालांकि शिवबरन ने 28 रनों की पारी खेली, लेकिन उन्हें किसी अन्य बल्लेबाज का साथ नहीं मिला, और बासेन की पूरी टीम निर्धारित ओवरों में केवल 64 रन ही बना सकी। इस तरह, फतेहपुर ने 56 रनों से यह मुकाबला जीत लिया।

विजयी टीम फतेहपुर के शुभन सिंह को उनकी 43 रनों की शानदार पारी और 1 विकेट चटकाने के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया तथा पूरे टूर्नामेंट में फतेहपुर के ऑलराउंडर कप्तान समय प्रसाद श्याम के शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द टूर्नामेंट पुरस्कार दिया गया। समय प्रसाद ने टूर्नामेंट में कुल 97 रन बनाये और 12 विकेट लिए।

टूर्नामेंट के पुरस्कार वितरण समारोह में साल्ही के युवा जय सिंह कुसरो की विशेष उपस्थिति रही, साथ ही में फतेहपुर के वरिष्ठ नागरिक देवसिंग, इत्यादि शामिल हुए। पीईकेबी खदान के चीफ ऑफ क्लस्टर मनोज शाही, क्लस्टर एच आर हेड राम द्विवेदी, उपसरपंच बासेन इतवार साय, उपसरपंच परसा गणेश यादव शामिल हुए। गांव के गणमान्यों की अगुवाई में श्री मनोज शाही द्वारा सर्वप्रथम उपविजेता रही टीम को पीईकेबी ट्रॉफी और साल्ही क्रिकेट समिति की ओर से बासेन के कप्तान शनि राम और उनकी टीम को 11 हजार का नगद पुरस्कार प्रदान किया गया।

तत्पश्चात फतेहपुर टीम के कप्तान समय प्रसाद और उनकी टीम ने पीईकेबी ट्रॉफी और पीईकेबी साल्ही क्रिकेट समिति की तरफ से 21000 का नगद पुरस्कार ग्रहण किया।

उल्लेखनीय है कि सरगुजा जिले के उदयपुर प्रखण्ड में राजस्थान राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड (आरआरवीयूएनएल) के सौजन्य से अंर्तग्रामीण ‘पीईकेबी क्रिकेट ट्रॉफी’ का उद्घाटन 14 अक्टूबर को साल्ही मैदान में क्षेत्र के मशहूर कर्मा नृत्य की ताल के साथ शुरू हुआ था। इस टूर्नामेंट का उद्देश्य अंचल के गांवों में खेल के प्रति रुचि तथा छुपी हुई प्रतिभाओं को उभारना हेतु आयोजित क्रिकेट टूर्नामेंट में आस पास के ग्रामों की कुल 16 टीमो ने भाग लिया। नॉक आउट पद्धति से खेले जाने वाले इस क्रिकेट टूर्नामेंट दोनों ही पूल की टीमों को टी शर्ट और लोअर प्रदान किया।

[metaslider id="122584"]
[metaslider id="347522"]