नामांकन के बाद कांग्रेस प्रत्‍याशी आकाश ने भाजपा उम्‍मीदवार सुनील के पैर छूकर लिया आशीर्वाद

रायपुर,24अक्टूबर (वेदांत समाचार )। रायपुर दक्षिण के विधानसभा चुनाव में अब भावनात्मक पहलुओं की भी एंट्री हो गई है। बुधवार को नामांकन दाखिल करने के दौरान भाजपा प्रत्याशी सुनील सोनी और कांग्रेस प्रत्याशी आकाश शर्मा आमने-सामने आए।
इस दौरान एक दिलचस्प और अनोखा नजारा देखने को मिला, जब कांग्रेस के प्रत्याशी आकाश शर्मा ने भाजपा के प्रत्याशी सुनील सोनी के पैर छूकर आशीर्वाद लिया।
कांग्रेस प्रत्‍याशी आकाश ने इसके साथ ही भाजपा के वरिष्ठ नेताओं, जैसे सांसद बृजमोहन अग्रवाल और अनुराग अग्रवाल के पैर भी छूकर उनका आशीर्वाद लिया। यह घटना राजनीति से इतर एक सकारात्मक संकेत के रूप में देखी जा रही है।

2023 के चुनाव में बृजमोहन ने भी प्रतिद्वंदी से लिया था आशीर्वा
यह सब कुछ उसी परंपरा को दर्शाता है, जो पिछले चुनावों में देखी गई थी। बृजमोहन अग्रवाल ने भी विधानसभा चुनाव 2023 के दौरान अपने प्रतिद्वंदी डॉ. महंत रामसुंदर दास के पास जाकर उनसे आशीर्वाद लिया था, और इसके बाद अपने चुनावी अभियान की शुरुआत की थी। बृजमोहन ने उस चुनाव में दक्षिण विधानसभा में प्रदेश की सबसे बड़ी जीत भी दर्ज की थी।

इसी तर्ज पर आकाश शर्मा ने भी सुनील सोनी के प्रति सम्मान प्रकट करते हुए उनका आशीर्वाद लिया, जिससे यह स्पष्ट होता है कि इस चुनाव में प्रतिस्पर्धा के बावजूद एक स्वस्थ राजनीतिक माहौल बनाने का प्रयास किया जा रहा है।

कांग्रेस का शक्ति प्रदर्शन

इस बीच, कांग्रेस पार्टी द्वारा गुरुवार को एक नामांकन रैली निकालकर शक्ति प्रदर्शन किया जाएगा। यह यात्रा गांधी मैदान से शुरू होगी और कलेक्ट्रेट परिसर में नामांकन भरने के बाद समाप्त होगी। कांग्रेस का यह कदम अपने आधार को मजबूत करने और चुनाव में अपनी स्थिति को स्पष्ट करने के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

भाजपा की ओर से भी नामांकन रैली का आयोजन किया जाएगा, जो संभवत: 25 अक्टूबर, यानी कि शुक्रवार को आयोजित की जाएगी। इसके बाद 25 अक्टूबर से नामांकन प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी।

रायपुर दक्षिण विधानसभा में कब डाले जाएंगे वो

रायपुर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव 13 नवंबर 2024 को आयोजित होगा, और इस उपचुनाव के लिए मतगणना 23 नवंबर 2024 को की जाएगी। यह सीट भाजपा विधायक बृजमोहन अग्रवाल के रायपुर सांसद चुने जाने के कारण खाली हुई है।

बृजमोहन अग्रवाल ने 17 जून 2024 को विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद, विधानसभा ने 21 जून 2024 को इस सीट को रिक्त घोषित कर दिया था।