महतारी वंदन योजना: छत्तीसगढ़ में मृत महिलाओं को मिल रही आर्थिक सहायता, सरकार ने शुरू की जांच

रायपुर,20 अक्टूबर (वेदांत समाचार)। छत्तीसगढ़ की महतारी वंदन योजना में एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। योजना के तहत प्रदेश की महिलाओं को हर महीने 1,000 रुपये दिए जाते हैं, लेकिन अब यह पता चला है कि जांजगीर जिले में मृत महिलाओं के खातों में भी यह राशि ट्रांसफर हो रही है।

महतारी वंदन योजना की शुरुआत विधानसभा 2023 में भाजपा ने राज्य की महिला वोटर्स को खुश करने के लिए की थी। इस योजना में लगभग 70 लाख महिलाओं को शामिल किया गया था और सरकार हर महीने 7,000 करोड़ रुपये खर्च करती है।

ऑफिस में काम करने के लिए आवश्यक जानकारी। कोरबा में ऑफिस में नौकरी का अवसर,शैक्षणिक योग्यता: 12वीं पास,वेतन: ₹5000 – ₹6000 प्रति माह आवश्यकता: तत्काल,संपर्क: 9926838222
नोट: केवल कोरबा के निवासी संपर्क करें।

लेकिन अब सरकार के पास शिकायतें पहुंची हैं कि जांजगीर जिले में मृत महिलाओं के खातों में भी यह राशि ट्रांसफर हो रही है। जांच में पता चला है कि लगभग 20,000 से अधिक मृत महिलाओं के खातों में यह राशि ट्रांसफर की गई है और अब तक 100 करोड़ से अधिक की राशि मृत महिलाओं के खातों में जमा हुई है।

सरकार ने इस मामले की जांच के आदेश दिए हैं और मृत महिलाओं के परिजनों से राशि वसूलने के लिए कहा है। महिला एवं बाल विकास विभाग ने सभी जिला कलेक्टरों और परियोजना अधिकारियों को पत्र लिखकर जांच और वेरीफिकेशन के निर्देश दिए हैं।

इस मामले में सरकार ने सख्त कार्रवाई की बात कही है और दोषियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है।