गांधीसागर फॉरेस्ट रिट्रीट फेस्टिवल में बॉलीवुड के फेमस नंबर्स पर जमकर थिरके स्थानीय निवासी

मध्य प्रदेश के लोकप्रिय लोक नृत्यों में से एक ‘बधाई’ नृत्य ने बढ़ाई रौनक

मंदसौर, 18 अक्टूबर, 2024: अपने क्षेत्र में विश्व स्तर का कोई आयोजन हो रहा हो, तो न सिर्फ क्षेत्र विशेष का मान बढ़ता है, बल्कि हर एक स्थानीय निवासी का सीना भी गर्व से चौड़ा हो जाता है। इस बात का जीवंत उदाहरण देखने को मिला गांधी सागर के बैकवॉटर्स में आयोजित हो रहे गांधी सागर फॉरेस्ट रिट्रीट में, जहाँ मंदसौर के स्थानीय निवासी ‘बधाई’ लोक नृत्य का आनंद लिया और बॉलीवुड के फेमस नंबर्स पर जमकर थिरके।

मंदसौर के स्थानीय रहवासियों को गांधीसागर फॉरेस्ट रिट्रीट फेस्टिवल में शामिल होने में कोई दिक्कत का सामना न करना पड़े, इसे ध्यान में रखते हुए उनके लिए 18 और 19 अक्टूबर को पूरी तरह फ्री बस सुविधा उपलब्ध है। दो दिनों के लिए फ्री शटल बस के माध्यम से पहले दिन बड़ी संख्या में स्थानीय निवासी गांधीसागर फॉरेस्ट रिट्रीट फेस्टिवल स्थल पर पहुँचे, जहाँ सभी ने दिन से लेकर ढलती शाम तक इस जीवंत उत्सव का भरपूर आनंद लिया।

गांधीसागर फॉरेस्ट रिट्रीट फेस्टिवल के चौथे दिन के आयोजन में एक से बढ़कर एक प्रस्तुतियाँ शामिल रहीं, जिसमें ‘बधाई’ फोक डांस विशेष आकर्षण का केंद्र रहा। मंच पर इस फोक डांस का जोश कुछ इस कदर था कि दर्शक भी झूठ उठे। वहीं, दिल्ली के मशहूर गेट जी बैंड का भी दर्शकों पर खूब जादू चला। लंदन ठुमकदा, बोलो तारा रा रा, ओ ओ जाने जाना, साड़ी के फॉल सा और जट यमला पगला दीवाना जैसे बॉलीवुड के फेमस नंबर्स ने दर्शकों को अपनी सीटों से उठकर थिरकने के लिए मजबूर कर दिया।

14 अक्टूबर, 2024 से शुरू हुए इस फेस्टिवल में प्रकृति, रोमांच और संस्कृति से जोड़ने वाली हर दिन एक से बढ़कर एक गतिविधियाँ हो रही हैं। पाँचवें दिन बनारस के जाने-माने म्यूजिक बैंड- इतिहास बैंड ने एक से बढ़कर एक मनमोहक प्रस्तुतियों से फेस्टिवल में मौजूद तमाम संगीत प्रेमियों का दिल जीत लिया और उनसे खूब तारीफें बटोरीं। कुल मिलाकर, स्थानीय निवासियों को यहाँ के अद्भुत प्राकृतिक सौंदर्य को निहारने और सांस्कृतिक धरोहर से जुड़ने का बेहद शानदार मौका मिला, जिसकी उन्होंने जमकर तारीफ की।

प्रकृति और रोमांच का बेमिसाल अनुभव पेश करने वाले इस फेस्टिवल में हर उम्र के लोगों के लिए विभिन्न प्रकार की गतिविधियाँ और आकर्षण शामिल हैं। इस साल दी जा रही सबसे खास सुविधाओं में लाइव म्यूजिक परफॉर्मेंस के अलावा एयर एडवेंचर एक्टिविटीज़ में हॉट एयर बैलूनिंग और पैरामोटरिंग; वॉटर एडवेंचर एक्टिविटीज़ में जेट स्कीइंग, कयाकिंग, मोटर बोटिंग, बनाना बोटिंग और ड्रैगन बोटिंग; और लैंड एक्टिविटीज़ में रोप कोर्स, ज़िप लाइनिंग, एटीवी राइड्स और शूटिंग एक्टिविटीज़ शामिल हैं। हॉट एयर बैलूनिंग और पैरामोटरिंग को लेकर लोगों के विशेष रुझान को देखते हुए इनकी तारीखें बढ़ा दी गई हैं। ऐसे में, पर्यटकों के लिए हॉट एयर बैलून की सवारी 3 नवंबर तक और पैरामोटर की सवारी 13 दिसंबर तक उपलब्ध रहेगी।