CG Breaking:अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय से खुश्बू राठौर को पीएचडी की उपाधि

बिलासपुर,16 अक्टूबर (वेदांत समाचार)। छत्तीसगढ़ के खुश्बू राठौर ने अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय, बिलासपुर से डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी (पीएचडी) की उपाधि प्राप्त की है। उनका शोध “इम्पेक्ट ऑफ वेलफेयर एक्टिविटी ऑन लीडरशिप स्किल एवं सोशल मोटिवेशन ऑफ स्टूडेंट एट अंडर ग्रेजुएट लेवल” पर केंद्रित था, जो शिक्षा और नेतृत्व विकास के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण योगदान है।

शोध के मुख्य निष्कर्ष

शिक्षिका खुश्बू राठौर ने अपने शोध में यह निष्कर्ष निकाला है कि कल्याणकारी गतिविधियाँ नेतृत्व क्षमता को विकसित करने और सामाजिक प्रेरणा को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। इन गतिविधियों से छात्रों के भीतर जिम्मेदारी की भावना, नेतृत्व कौशल और सामूहिक सहयोग की क्षमता का विकास होता है, जो उन्हें समाज में अधिक प्रभावशाली और प्रेरित नागरिक बनने में सहायता करता है।

शोध का महत्व

इस शोध ने यह भी उजागर किया है कि स्नातक स्तर पर छात्रों की शिक्षा में कल्याणकारी गतिविधियों का समावेश उनके व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास को कैसे प्रभावित कर सकता है। इस अध्ययन के परिणाम नीति निर्माताओं, शिक्षकों और विश्वविद्यालय प्रशासन के लिए महत्वपूर्ण सुझाव प्रस्तुत करते हैं।

शोधार्थी के बारे में

खुश्बू राठौर ने अपने अकादमिक करियर को शिक्षा, नेतृत्व और सामाजिक विकास के अध्ययन के प्रति समर्पित किया है। उनका शोध छात्रों के समग्र विकास को प्रोत्साहित करने के लिए शैक्षिक सुधारों को प्रेरित कर रहा है। उन्होंने इस सफलता के लिए अपने गुरुजनों और शुभचिन्तकों का आभार जताया है।