CG NEWS : मुक्तिधाम के रास्ते पर अवैध कब्जा, खेत से होकर निकली अंतिम यात्रा, वीडियो हुआ वायरल..

खैरागढ़, 16 अक्टूबर (वेदांत समाचार)। जिले के छुईखदान विकास खण्ड के अंतर्गत ग्राम पंचायत लालपुर से शर्मसार कर देने वाली तस्वीर सामने आई है। तस्वीर को देखने पर लगता है की लालपुर ग्राम पंचायत आज भी अपनी मूलभुत शासकीय सुविधाओं से कोसों दूर नजर आ रहा है, क्योंकि आज भी लालपुर गांव में ठीक से न तो पक्की सड़क है और न ही स्वास्थ सुविधानजर आता है. वहीं यहां के स्थानीय ग्रामीण वर्षो से श्मशानघाट के लिए पक्की सड़क और शमशान घाट पर टिन सेट की मांग कई बार कर चुके हैं. जो आज आजतक नहीं मिल पाया है.

श्मशान घाट के लिए रास्ता नहीं, खेत से होते शव उठाकर ले जा रहे ग्रामीण

लालपुर के ग्रामीणों को शव को श्मसान घाट तक ले जाने के लिए खेत के रास्ते से गुजरना पड़ता है. अभी हाल ही में एक वीडियो में देख सकते हैं, कि किस स्थिति में शव को उठा कर ग्रामीण खेतों से होकर पगडंडियो से होकर श्मसान घाट ले जा रहे है. लालपुर गांव की जनसंख्या एक हजार से ऊपर है वहीं लगभग साढ़े आठ सौ यहाँ मतदाता है। पिछले कांग्रेस सरकार के द्वारा यहाँ लाखों रुपये की बजट से गौठान निर्माण करवाया गया था जिसका आज तक अता पता नहीं है. ग्राम पंचायत लालपुर के सरपंच प्रतिनधि केशव पटेल का कहना है कि अतिक्रमण के चलते श्मसान घाट के लिए रास्ता नहीं है प्रशासन को अतिक्रमण हटवा कर रास्ते की व्यवस्था करवाना चाहिए. श्मसान घाट के लिए टिन सेट का भी मांग किया गया है लेकिन अभी तक कोई स्वीकृति नहीं मिला है. बोर खनन के लिए स्वीकृति आया है फसल कटने के बाद वहाँ पर बोर खनन होगा.

मूलभूत सुविधाओं के लिए तरस रहे लोग

वर्तमान सरकार द्वारा इन दिनों प्रधानमंत्री आवास के लिए बड़े-बड़े आंकड़े और प्रचार-प्रसार किया जा रहा है, मगर छुईखदान विकास खण्ड के अंतिम पंचायत में शामिल ग्राम पंचायत लालपुर में विकास कहां है,जहाँ पर श्मशान घाट में अंतिम संस्कार में जाने के लिए न तो रास्ता है न ही पीने के लिए पानी और न ही बैठने के लिए छाव नहीं है,

जनपद पंचायत छुईखदान सीईओ रवि कुमार का कहना है कि रोड सेंशन होगा तो बना देंगे, नहीं हुवा होगा तो सेंशन के लिए ऊपर भेजूंगा. सम्बन्धित सरपंच से चर्चा कर इनका प्रस्ताव मंगवा कर जल्द ही ऊपर बात कर के स्वीकृति के लिए ऊपर भेजूंगा।