काजू खाने से वजन बढ़ता है या घटता है? एक्सपर्ट से जानें… 

“काजू जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो हमे स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हालांकि, वजन कम करने या बढ़ाने के लिए काजू का सेवन अलग-अलग कारकों पर निर्भर करता है, जिसमें मात्रा, समय और खाने का तरीका शामिल है। ऐसे में आप वजन बढ़ाने या घटाने दोनों के लिए काजू को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।” 

वजन बढ़ाने के लिए काजू का सेवन


काजू एनर्जी से भरपूर ड्राई फूट्स में से एक है, जो कैलोरी औरहेल्दी फैटसे भरपूर होता है। 1 औंस यानी 28 ग्राम काजू की सर्विंग में लगभग 157 कैलोरी मौजूद होती है, जो इसे हाई कैलोरी वाला फूड बनाती है। ऐसे में अपने ओवरऑल कैलोरी सेवन को मैंटेन किए बिना बड़ी मात्रा में काजू खाने से समय के साथ वजन बढ़ सकता है। इसके अलावा, भुने और नमकीन काजू में तेल और सोडियम की होता है, जिन्हें खाने से आपकी भूख और प्यास दोनों बढ़ सकती है।

वजन कम करने के लिए काजू का सेवन


दूसरी ओर, काजू में प्रोटीन, फाइबरऔर हेल्दी फैट भी पाया जाता है। यह जरूरी पोषक तत्व आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने में मदद करते हैं, जिससे भूख कम लगती है और आप ज्यादा खाने से बचते हैं। इसलिए, सीमित मात्रा में काजू को अपनी डाइट में शामिल करने से आप अनहेल्दी स्नैकिंग से बचते हैं, जिससे आपको वजन घटाने में मदद मिलती है।

काजू खाने का सही तरीका क्या है?

  • अत्यधिक कैलोरी के सेवन से बचने के लिए रोजाना ज्यादा से ज्यादा 10-12 काजू खाएं।
  • नमक या तेल जैसे अनहेल्दी चीजों से बचने के लिए बिना नमक वाले, कच्चे या फिर हल्के भुने हुए काजू चुनें।
  • पेट को देर तक भरा हुआ रखने के लिए काजू को फाइबर या प्रोटीन से भरपूर फूड्स के साथ खाएं।
  • रात में स्नैंकिग से बचने के लिए काजू खाएं।


काजू का सेवन हर व्यक्ति के सेहत पर अलग-अलग तरह से प्रभाव डालता है। यह पूरी तरह आपके खाने के तरीके, पोर्सन और मात्रा पर निर्भर करता है। इसलिए वजन कम करने या बढ़ाने के लिए काजू कब और कितनी मात्रा में खाना है, यह आप अपने डाइटिशियन से जरूर जानने की कोशिश करें।