KORBA: पक्का मकान बन गई जिंदगी भर की पहचान, आने वाली पीढ़ी के लिए स्थायी संपत्ति के रूप में आएगी काम

पीएम शहरी आवास का लाभ लेकर तालम दास ने बनाया खूबसूरत मकान

पक्के आवास से सामाजिक प्रतिष्ठा में हुई वृद्धि

कोरबा 14 अक्टूबर 2024/ पक्के आवास होने से व्यक्ति के ना केवल सामाजिक प्रतिष्ठा, मान-सम्मान में वृद्धि होती है, बल्कि आंधी, बारिश, सर्दी सभी मौसमों में होने वाली समस्याओं से भी निजात मिलती है। कोरबा नगरीय क्षेत्र के मुड़ापार निवासी श्री तालम दास महंत के बरसों का सपना प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के सफल क्रियान्वयन से हकीकत बन गया है। तालम दास ने पीएम आवास योजना एवं अपनी सालों की बचत की हुई जमापूंजी से खूबसूरत आवास का निर्माण कराया है। हितग्राही तालम दास अपनी खुशी जाहिर करते हुए कहा कि जीविकोपार्जन के प्रबंध के बाद अपने परिवार वालों को सुकून व सुरक्षा की छत दिलाना किसी भी व्यक्ति की पहली प्राथमिकता होती है। उनके परिजन एक सुरक्षित मकान के अंदर चैन से अपना जीवन बिताए, इससे बड़ी खुशी और क्या होगी। लेकिन आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण पक्का मकान का निर्माण कर पाना बहुत मुश्किल होता है। आर्थिक रूप से कमजोर ऐसे परिवारों के आवास निर्माण की चाहत को केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री आवास योजना पूरा कर रही है।


हितग्राही ने बताया कि उसके परिवार में उनकी धर्मपत्नी, 4 बेटे, बहू, नाती पोते सहित कुल 16 सदस्य रहते है। मिट्टी की कच्ची दीवार और शीट वाली छत से बने पुराने घर में उनका परिवार एक साथ रहता था। बड़ा परिवार होने के कारण कच्चे और छोटे मकान में पूरे परिवार को गुजारा करने में परेशानी होती थी, विशेषकर चारों बेटों की शादी के बाद उन्हें नए आवास निर्माण की नितांत आवश्यकता पड़ने लगी।
कई बार बारिश के दिनों में मजदूरी का काम छोड़कर बार-बार मकान की मरम्मत भी करानी पड़ती थी जिससे परिवार के समक्ष आर्थिक समस्या भी उत्पन्न होती थी। साथ ही बरसात के समय में किसी मेहमान के अचानक आ जाने से उन्हें बहुत शर्मिंदगी महसूस होती थी। तालम दास ने बताया कि वह पिछले कई वर्षों से नया मकान बनाने की सोच रहे थे, परंतु निर्माण कार्य प्रारम्भ करने के लिए लगने वाली बड़ी राशि की व्यवस्था एकमुश्त नहीं जुटा पाने से आवास निर्माण में विलंब होता गया।

इस दौरान उनका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत स्वीकृत हुआ एवं आवश्यक दस्तावेजो की पूर्ति करने के बाद उनके मकान निर्माण कार्य प्रारम्भ हो गया। नींव डालने के बाद प्रथम किश्त की राशि उनके बैंक खाते में आ गई एवं मकान निर्माण प्रगति के साथ बकाया राशि किश्तों में समय-समय पर खाते में आती गई। कुछ ही समय मे उनका आवास निर्माण पूर्ण हो गया। हितग्राही द्वारा अपनी जीवन भर की बचत, बैंक ऋण व रिश्तेदारों से वित्तीय सहायता लेकर खूबसूरत मकान का निर्माण कराया गया है। जहां अब वे अपने खुशहाल परिवार के साथ नए मकान में सुरक्षित व आरामदेय जीवन बिता रहे हैं। हितग्राही तालम दास ने कहा कि यह पक्का मकान उनकी जिंदगी भर की कमाई व पहचान बन गई है। साथ ही उनकी आने वाली पीढ़ी के लिए यह स्थायी संपत्ति के रूप में भी काम आएगी। तलाम दास ने मेहनत मजदूरी कर जीवन यापन करने वाले परिवारों के पक्के आवास के सपने को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं छत्तीसगढ़ शासन के मुखिया विष्णु देव साय को धन्यवाद ज्ञापित किया है।