एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या, इस गैंग ने ली जिम्मेदारी…

मुंबई । महाराष्ट्र में अजित पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के नेता और महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री बाबा सिद्दीकी की शनिवार रात गोली मारकर हत्या कर दी गई। मुंबई पुलिस के मुताबिक, अज्ञात बंदूकधारियों ने हमला किया। आनन-फानन में बाबा सिद्दीकी को लीलावती अस्पताल में भर्ती कराया गया, लेकिन डॉक्टर उन्हें बचाने में कामयाब नहीं हो सके। पुलिस ने दो हमलावरों को गिरफ्तार किया है।

वहीं लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने बाबा सिद्दीकी की हत्या की जिम्मेदारी ली है। गैंग ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट साझा कर इसकी जिम्मेदारी ली। लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने फिल्म अभिनेता सलमान खान को भी धमकी दी हुई है। मुंबई पुलिस इस पोस्ट की सत्यता की पुष्टि करने में जुटी है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार मुंबई के बांद्रा इलाके के खेर नगर में बाबा सिद्दीकी (66) को उनके विधायक बेटे जीशान सिद्दीकी के कार्यालय के ठीक बाहर तीन लोगों ने गोली मार दी। उन्हें बांद्रा के लीलावती अस्पताल ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। अधिकारी ने बताया कि घटना के बाद फोरेंसिक टीम ने घटनास्थल का दौरा किया और नमूने एकत्र किए तथा पुलिस हमले के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आस-पास के स्थानों के सीसीटीवी फुटेज की जांच कर रही है। उन्होंने बताया कि हमलावरों ने 9 एमएम की पिस्तौल से छह राउंड फायर किए, जिसे पुलिस ने बरामद कर लिया है। मामले की जांच के लिए मुंबई पुलिस ने कई टीमें गठित की हैं। अधिकारी ने बताया कि फरार तीसरे आरोपी को पकड़ने के लिए कुछ टीमें महाराष्ट्र से बाहर भी भेजी गई हैं।

बाबा सिद्दीकी की हत्या को लेकर पुलिस को शक है कि यह पूर्व नियोजित थी। दरअसल पुलिस जांच में पता चला है कि जिन आरोपियों को पकड़ा गया वह बीते करीब डेढ़-दो महीने से कुर्ला इलाके में किराए पर रहकर बाबा सिद्दीकी की रेकी कर रहे थे। पुलिस ने तीसरे आरोपी की पहचान कर ली है और वह भी यूपी का रहने वाला है। इससे पहले पुलिस ने जिन दो आरोपियों को पकड़ा है, उनमें से एक हरियाणा और एक यूपी का निवासी है। तीसरे आरोपी की तलाश में पुलिस छापेमारी कर रही है।

इन एंगल से जांच में जुटी पुलिस
पुलिस ने बताया कि वे बाबा सिद्दीकी की हत्या के संभावित कारणों की जांच कर रहे हैं। पुलिस बाबा सिद्दीकी की हत्या में सुपारी लेकर हत्या, व्यापारिक प्रतिद्वंद्विता या जमीन विवाद में हत्या के एंगल से जांच कर रही है। पुलिस के अनुसार गिरफ्तार आरोपियों की पहचान हरियाणा निवासी गुरमेल बलजीत सिंह (23) और उत्तर प्रदेश निवासी धर्मराज राजेश कश्यप (19) के रूप में हुई है। पुलिस जांच में पता चला है कि आरोपियों को हत्या के लिए 50-50 हजार रुपये एडवां मिले थे और हाल ही में उन्हें हथियार मुहैया कराए गए थे। तीनों आरोपियों के खिलाफ हत्या सहित संबंधित भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) धाराओं के साथ-साथ शस्त्र अधिनियम और महाराष्ट्र पुलिस अधिनियम के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया है।

बाबा सिद्दीकी की हत्या के बाद फिल्म अभिनेता सलमान खान के घर के बाहर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। बाबा सिद्दीकी और सलमान खान की दोस्ती थी और जिस लॉरेंस गैंग का नाम बाबा सिद्दीकी की हत्या में सामने आ रहा है, उसी ने सलमान खान को भी जान से मारने की धमकी दी हुई है।