महान एनर्जेन लिमिटेड, बंधौरा के विस्तार की पर्यावरणीय जनसुनवाई सफलतापूर्वक सम्पन्न…

सिंगरौली, 11 अक्टूबर, 2024: जिले के माड़ा तहसील अन्तर्गत बंधौरा स्थित महान एनर्जेन लिमिटेड के प्रस्तावित 1600 मेगावाट के विस्तार के लिए गुरुवार को पर्यावरणीय स्वीकृति हेतु आयोजित जनसुनवाई शांति पूर्वक सम्पन्न हो गई। सिंगरौली जिला के अपर कलेक्टर श्री अरविन्द कुमार झा एवं मध्य प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, सिंगरौली के क्षेत्रीय अधिकारी श्री संजीव मेहरा, माड़ा के उपखण्ड अधिकारी राजेश कुमार शुक्ला, मोरवा के सब डिविजनल ऑफिसरऑफ पुलिस के के पाण्डेय की उपस्थिति में रैला गांव में आयोजित इस लोक सुनवाई में परियोजना प्रभावित चार गांवों बंधौरा, खैराही, करसुआलाल एवं नगवा गांव के उपस्थित लगभग 1500 ग्रामीणों एवं जनप्रतिनिधियों ने परियोजना के विस्तार का खुलकर समर्थन किया। जबकि आसपास के गांव रैला, कर्सुआराजा, सुहीरा, अमिलिया, मलगा एवं अन्य गांवों से भी काफी संख्या ग्रामीणों ने इस जनसुनवाई में हिस्सा लिया।

मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, सिंगरौली द्वारा आयोजित इस लोक सुनवाई में मौजूद परियोजना के आसपास के लोगों ने सामाजिक और आर्थिक विकास के बारे में अपने विचार रखे। उन्होंने संयंत्र विस्तार से क्षेत्र में विकास के नए आयाम खुलने के साथ ही बहुत सारे लोगों को नई नौकरियां मिलने की संभावनाओं और स्वरोजगार के अवसर प्राप्त होने की उम्मीद जताई और महान एनर्जेन लिमिटेड के विस्तारण पर खुशी जताया। इस मौके पर अदाणी पॉवर की तरफ से स्टेशन हेड प्रमोद बिहारी प्रसाद समेत कई अधिकारी मौजूद रहे। उन्होंने परियोजना के विस्तार के लिए उठाये जानेवाले पर्यावरणीय उपायों के बारे में विस्तार से बताया।

जन सुनवाई के सफल होने पर उपस्थित लोगों ने खुशी जाहिर की। रैला पंचायत के सरपंच सुभाष साह ने कहा कि, “ अदाणी ग्रुप की महान एनर्जेन लिमिटेड के आने से हमारे गांव के लोग दिन प्रतिदिन खुशहाल होते जा रहे हैं। गांव की महिलाओं एवं युवाओं को नौकरी के साथ साथ कई स्वरोजगार कार्यों से जोड़ा गया है। अदाणी फाउंडेशन की समुदायिक सहभागिता के स्वास्थ्य, शिक्षा आजीविका उन्नयन कार्यक्रमों के द्वारा पास के सभी ग्रामों में लोगों का समुचित विकास हो रहा है।“ जबकि बंधौरा के पूर्व सरपंच आशीष शुक्ला ने कहा कि, “प्लांट के विस्तार से इस क्षेत्र में रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे, स्थानीय कुशल श्रमिकों को रोजगार मिलेगा एवं व्यवसाय में बढ़ोतरी होगी। “

उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश के सिंगरौली जिले के ग्राम बंधौरा, नगवा, करसुआलाल और खैराही ग्राम में मौजूदा परिसर में 2800 (संचालनाधीन -1200 और निर्माणाधीन-1600) मेगावाट में 1600 (2 X 800) मेगावाट अल्ट्रा सुपर क्रिटिकल तकनीक जोड़कर, तृतीय चरण के अंतर्गत बंधौरा थर्मल पॉवर प्लांट का विस्तार प्रस्तावित है, जो मौजूदा संयंत्र सीमा के भीतर है। इससे मध्य प्रदेश सहित पूरे देश में बिजली की मांग में हो रही लगातार वृद्धि को पूरा करने में मदद मिलेगी। गौरतलब है कि ग्राम बंधौरा स्थित महान एनर्जेन लिमिटेड की दो इकाइयां कुल 1200 मेगावाट की क्षमता संचालित है। सामाजिक सरोकारों के तहत इस क्षेत्र में अदाणी फाउंडेशन के माध्यम से शिक्षा, स्वास्थ्य, आजीविका उन्नयन और ढांचागत विकास के कई कार्यक्रमों का संचालन हो रहा है।