घर में भर लो इतने दिन का राशन, लॉकडाउन लगने की तैयारी! जारी हुआ…प्रदेश के 21 जिलों में अलर्ट IMD Alert

Weather Update: एक बार फिर घरों में कैद होने का वक्त आ गया है. क्योंकि जब कुदरत नाराज होती है तो इंसान की एक नहीं चलती है. कुछ ऐसा ही एक बार फिर देखने को मिल रहा है. दरअसल देश के कई हिस्सों में मॉनसून गतिविधियां खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं. बल्कि कुछ हिस्सों में तो हालात तेजी से बिगड़ रहे हैं. एक बार फिर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से बड़ा अलर्ट जारी किया गया है. इस अलर्ट के मुताबिक जल्द ही घरों में राशन भर लेना चाहिए क्योंकि आने वाले कुछ वक्त तक घरों से निकलना मुश्किल हो जाएगा. लॉकडाउन जैसी स्थिति बनने वाली है क्योंकि हर तरफ पानी ही पानी नजर आएगा. 

आईएमडी के मुताबिक महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश समेत देस के कुछ हिस्सों में एक बार फिर मॉनसून का रौद्र रूप देखने को मिल सकता है. हालांकि मॉनसून अब अपने अंतिम पड़ाव से गुजर रहा है, लेकिन बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव ने एक विक्षोभ का रूप ले लिया है और फिलहाल यह मध्य भारत के कुछ हिस्सों से होकर गुजर रहा है. हालांकि सिर्फ मध्य भारत वालों के लिए अलर्ट नहीं है बल्कि दक्षिण से लेकर पूर्वोत्तर राज्यों में अच्छी बारिश के संकेत मिले हैं. 

गुजरात में नवरात्रि औऱ दशहरे के दौरान मानसून कुछ ज्यादा ही मेहरबान नजर आ सकता है. इस दौरान सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के कई जिलों में आने वाले 48 घंटों में झमाझम बारिश के आसार बने हुए हैं. 12 अक्टूबर तक हालात कुछ सामान्य हो सकते हैं. इस दौरान मौसम विभाग की ओर से मछुआरों को समुद्र तट से दूर रहने और लोगों को जब तक जरूर न हो घरों में रहने की हिदायत दी गई है. बता दें कि बीते दिनों में गुजरात में मानसून का रौद्र रूप देखने को मिला था और कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. रिहायशी इलाकों में मगरमच्छों को देखा गया था बल्कि लोग घरों की छतों पर रहने को मजबूर हो गए थे. 

महाराष्ट्र के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. एक दिन पहले ही मुंबई में जोरदार बारिश ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी थीं. इसके साथ ही शुक्रवार को भी सुबह से जोरदार गरज के साथ माया नगरी में झमाझम बारिश देखने को मिल रही है. इसके अलावा गोवा,कोंकण के भी कुछ इलाकों में तेज बारिश लोगों की परेशानी बढ़ा सकती है. यही वजह है कि लोगों को घरों में आने वाले दिनों के लिए जरूरी सामान भरने की सलाह दी गई है.