शेयर बाजार उछाल पर आज, सेंसेक्स चढ़ा

फेडरल रिजर्व की नवीनतम नीति बैठक के मिनटों में अमेरिका में ब्याज दरों में और कटौती के संकेत मिलने के बाद, वैश्विक प्रतिस्पर्धियों के बीच सकारात्मक रुझान के कारण भारतीय प्रमुख इक्विटी सूचकांक भी गुरुवार को बढ़त के साथ खुले। शुरुआती कारोबार में बीएसई सेंसेक्स 513 अंक या 0.63% बढ़कर 81,980.40 पर कारोबार कर रहा था। निफ्टी50 130 अंक या 0.52% बढ़कर 25,112.65 पर पहुंच गया।

बाजार में निवेशकों का ध्यान गुरुवार के मुद्रास्फीति के आंकड़ों पर रहेगा, विशेष रूप से उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) पर, ताकि फेड के आगे के फैसले पर रुझान मिल सके। इसके अलावे कंपनियों के परिणामों पर भी बाजार की नजर बनी रहेगी।

सेक्स के शेयरों में, एलएंडटी, पावर ग्रिड , एमएंडएम, एनटीपीसी और टाटा स्टील शीर्ष लाभार्थियों रहे और इनमें प्रत्येक में 1% से अधिक की वृद्धि हुई। इसके विपरीत, इंफोसिस , टाटा मोटर्स , टेक महिंद्रा , हिंदुस्तान यूनिलीवर और एशियन पेंट्स गिरावट के साथ कारोबार करते दिखे।

महाराष्ट्र में एक नए उर्वरक संयंत्र के लिए राष्ट्रीय केमिकल्स द्वारा एलएंडटी को 1,000 करोड़ रुपये का अनुबंध दिए जाने के बाद एलएंडटी के शेयरों में शुरुआती कारोबार में लगभग 2% की तेजी आई। व्यापक, अधिक घरेलू रूप से केंद्रित निफ्टी स्मॉलकैप 100 और मिडकैप 100 में से प्रत्येक में 0.5% से अधिक की वृद्धि हुई ।